breaking news New

यदि आप भी खाली पेट इन चीजों का सेवन करते हैं तो हो जाए सावधान

यदि आप भी खाली पेट इन चीजों का सेवन  करते हैं तो हो जाए सावधान

सेहत और डायट का एक दूसरे से बिल्कुल जय - बीरु वाला रिश्ता है , अच्छी सेहत चाहिए तो अच्छी डायट अपनानी ही होगी।  लेकिन अच्छी डायट तो आप तब अपनाएंगे न जब आप इसका मतलब समझेंगे , वर्ना सोशल मीडिया यूनिवर्सिटी से MBBS किये हुए स्वघोषित डॉक्टर बन कर अजीबो-गरीब डायटिंग टिप्स तो आप सब अपना ही रहे हैं , और न जाने क्या -क्या नुस्खे अपनाकर अपनी सेहत को दाव पर लगा ही रहे हैं , खैर चलिए अब हम हैं न,  व्हाट्सएप्प यूनिवर्सिटी के भटके स्टूडेंट्स को सही रास्ते दिखाने के लिए, तो चलिए शुरुआत करते आपकी सुबह से और जानते हैं की मॉर्निंग डायट को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय -  

गुनगुने पानी से हो दिन की शुरुआत - दिन की शुरूआत कभी भी ठंडे ड्रिंक से नहीं करनी चाहिए. कोल्ड कॉफी या आइस टी जैसे ड्रिंक पीने से आपकी पाचन क्रिया धीमी पड़ सकती है. इसकी बजाय गुनगुने पानी, नींबू की या अदरक की चाय लें. ये तीनों चीजें मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ-साथ वजन भी कम करती हैं.

सेय नो तो डेयरी प्रोडक्ट - खाली पेट दही, पनीर या छाछ का सेवन करने से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है। दूध उत्पादों में मौजूद लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया को मारता है और पेट में एसिडिटी बनाता है, इसलिए इन उत्पादों को खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

खट्टे फल- कभी भी खाली पेट खट्टे फल नहीं खाने चाहिए. इससे शरीर में एसिड बहुत ज्यादा बनने लगता है. फल फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए इन्हें खाली पेट खाने से पेट पर अतिरिक्त भार पड़ सकता है. इसके बजाय दिन की शुरूआत किशमिश या भीगे बादाम खाकर करनी चाहिए. 

सॉफ्ट ड्रिंक- सोडा या कोई भी सॉफ्ट ड्रिंक खाली पेट नहीं पीना चाहिए. वैसे तो ये ड्रिंक्स कभी भी सेहत के लिए सही नहीं है लेकिन खाली पेट पीने पर इसके नुकसान ज्यादा होते हैं. खाली पेट इन्हें पीने से गैस और मितली की समस्या हो जाती है साथ ही ये मोटापा भी बढ़ाता है. इसकी बजाय खाली पेट नींबू पानी पिएं ये वजन घटाने में भी मददगार है.

खाली पेट टमाटर 'अ बिग नो' -टमाटर विटामिन सी और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन इसे खाली पेट खाने से परहेज करना चाहिए। टमाटर में मौजूद टैनिक एसिड पेट में एसिडिटी बढ़ा सकता है जिससे आपकी गैस की समस्या बढ़ सकती है।

कच्ची सब्जियां- वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग हरी सब्जियों और सलाद का सहारा लेते हैं. हालांकि इन चीजों को कच्चा और खाली पेट खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है. इससे पाचन तंत्र खराब हो सकता है और पेट दर्द और सूजन की भी शिकायत हो सकती है.