breaking news New

वैज्ञानिकों का दावा : ये चीजें खाने से इंसान हो सकता है जल्दी बूढ़ा

वैज्ञानिकों का दावा :  ये चीजें खाने से इंसान हो सकता है जल्दी बूढ़ा

नईदिल्ली। बढ़ती उम्र के साथ  अपने लाइफस्टाइल में बदलाव को स्वीकार कर लिया है. रेगुलर एक्सरसाइज, त्वचा का ख्याल, पर्याप्त नींद और आराम आपको लंबे समय तक जवान रखने की अच्छी तरकीब हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी डाइट में शामिल खाने की एक चीज हमें तेजी से बुढ़ापे की ओर धकेलने पर अमादा है.

यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि हाई शुगर फूड इंसान की उम्र से जुड़ी बीमारियों के लिए जिम्मेदार टॉक्सिन (जहरीले पदार्थ) का निर्माण करते हैं. साथ ही इन जहरीले पदार्थों को नष्ट करने वाली शारीरिक क्षमता को भी डैमेज करते हैं. इस तरह हाई शुगर फूड का हमारी सेहत पर दोहरा प्रहार होता है.

हाई शुगर फूड आखिर कैसे हम इंसानों की सेहत पर असर डालते हैं. हमने पाया कि बॉडी में शुगर की अतिरिक्त मात्रा उम्र से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ाती हैं.इन बीमारियों से खतरा- हाई शुगर फूड से कार्डियोवस्क्युलर डिसीज, डायबिटीज और एज रिलेटिड मैक्यूलर डीजेनरेशन की समस्या पैदा होती है. मैक्यूलर डीजेनरेशन एक ऐसी डिसीज है जो इंसान को अंधा तक बना सकती है.

क्या है एडवांस ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स- दरअसल, शरीर में p62 नाम का एक प्रोटीन हमारे सेल्स को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है. बॉडी के पूरे मैकेनिज्म पर बुरा असर- हमारे शरीर में p62 प्रोटीन जितना कम होगा, हानिकारक AGEs उतने ज्यादा जमा होंगे. हाई शुगर डाइट न सिर्फ शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले AGEs को बढ़ाती है, बल्कि p62 के फंक्शन पर भी बुरा असर डालती है. हाई शुगर से टॉक्सिन का अमाउंट तो बढ़ता ही है, साथ ही साथ शरीर का बचाव करने वाला मैकेनिज्म भी प्रभावित होता है.

इन चीजों को खाने से परहेज करें- हाई शुगर फूड से बचने के लिए कुछ चीजों को खाना बंद कर देना चाहिए. सॉस, कैचअप, पैकेबंद जूस, कोल्ड ड्रिंक्स या एनेर्जी ड्रिंक्स, चॉकलेट मिल्क, ग्रेनोला, फ्लेवर्ड कॉफी, आइस टी, कैन सूप या प्रीमेड सूप, प्रोटीन बार, विटामिन वॉटर और कैन फ्रूट में शुगर की अत्यधिक मात्रा होती है.

ज्यादा स्टार्क वाली चीजें

ज्यादा स्टार्क वाली चीजें- डॉक्टर्स कहते हैं कि शुगर कंट्रोल करने वालों को ज्यादा स्टार्क वाली चीजों से भी परहेज करना चाहिए. ऐसे लोगों को आलू, फूलगोभी, मक्का, सेम की फली, मटर, छोले, मसूर की दाल, कद्दू, शलगम और शकरकंद जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए.