breaking news New

ग्लोइंग स्किन चाहिए , तो एलोवेरा आजमाइए ..

ग्लोइंग स्किन चाहिए , तो एलोवेरा आजमाइए ..

प्रदूषण और केमिकल से बेजान हुई स्किन की चमक वापस लाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते , पार्लर में हज़ारों रूपये खर्च कर देतें है , और नतीजतन हमारी स्किन और बेजान हो जाती है , और फिर हमें याद आते हैं माँ और दादी-नानी के बताए हुए नुस्खे , क्योंकि चाहे जो भी हो पर हमारे बड़े हमेशा हमारे लिए बेस्ट ही चाहते है , और हम भी , तो चलिए आज हम आपको चमकदार और खिली-खिली त्वचा पाने के कुछ बेहतरीन नुस्खे - 

एलोवेरा सिरम 

त्‍वचा पर यदि किसी भी तरह के निशान हैं और आप उसे रिमूव करना चाहती हैं तो आपको घर पर एलोवेरा सिरम बनाना चाहिए। यह सिरम त्‍वचा को स्‍मूद और बेदाग बनाएगा। 

Pigmentation Remedy: Homemade Aloe Vera Night Serum to Reduce Pigmentation  and Dark Spots

सामग्री 

1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल 

1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

एलोवेरा जैल में गुलाब जल मिलाएं और इसे एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। आप इसे दिन में 2 से 3 बार अपने चेहरे पर स्‍प्रे करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

केला और एलोवेरा फेस पैक 

अगर आपको अपनी त्‍वचा को नरिश करना है तो आपको चेहरे पर केले और एलोवेरा से बना फेसपैक जरूर लगाना चाहिए। यह आपकी त्‍वचा को हाईड्रेटेड करता है और त्‍वचा से ड्राय पैचेस को कम करता है।

एलोवेरा क्लीन्ज़र 

आवश्यक सामग्री

– 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल

– 1/2 चम्‍मच शहद

– 8-10 बूंद नींबू का रस

– 1/2 चम्‍मच गुलाबजल


बनाने की विधि

इस घोल को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एलोवेरा जेल और शहद मिलाएं। जब दोनों चीजें अच्‍छी प्रकार से मिक्‍स हो जाए तब इसमें नींबू का रस मिलाएं। अच्‍छी तहर से सभी चीजों को मिक्‍स करने के बाद इसमें गुलाबजल डालें। लीजिए आपका क्‍लींजिंग लोशन बनकर तैयार है।

लगाने और स्‍टोर करने का तरीका

आप इसे एक बॉटल या कंटेनर में इसे भर कर रख लीजिए। फिर रोज सुबह चेहरा धोने से पहले इससे अपने चेहरे की सफाई कीजिए। इसकी कुछ बूंद अपने हाथों पर लेकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर इससे मसाज करें। 5 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस क्‍लींजर को आप 10-15 दिन तक फ्रिज में रख सकती हैं।

केला और एलोवेरा फेस पैक 

अगर आपको अपनी त्‍वचा को नरिश करना है तो आपको चेहरे पर केले और एलोवेरा से बना फेसपैक जरूर लगाना चाहिए। यह आपकी त्‍वचा को हाईड्रेटेड करता है और त्‍वचा से ड्राय पैचेस को कम करता है।

रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) के लिए केले के फेस पैक और मास्क - Banana Face Pack  For Dry Skin in Hindi

सामग्री 

1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल 

3-4 केले के टुकड़े 

विधि 

केले के टुकड़ों को मीस लें अब इसमें एलोवेरा जैल मिलाएं और इसे अच्‍छे से मिक्‍सके चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरे को साफ पानी से धोलें। ऐसा आप रोज भी कर सकती हैं और यदि रोज नहीं करना चाहती हैं तो आप हफ्ते 2 से 3 बार ऐसा जरूर करें।

एलोवेरा मसूर की दाल स्‍क्रब 

अगर आपको एजिंग की प्रॉब्‍लम हो रही है या फिर त्‍वचा पर डेड स्किन नजर आ रही है तो आपको अपनी त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने की जरूरत है। इसके लिए आप घर पर ही एक अच्‍छा सा एलोवेरा स्‍क्रब बना सकती हैं। 

सामग्री 

2 बड़ा चम्‍मच मसूर की दाल का पाउडर 

1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल  

1/2 छोटा टमाटर 

पानी 

विधि 

सबसे पहले दाल का पाउडर बना लें। इसके बाद टमाटर और एलोवेरा जैल का पेस्‍ट तैयार करें। अब इस पेस्‍ट में दाल का पाउडर मिलाएं। इस पेस्‍ट से 15 से 20 मिनट तक त्‍वचा को हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें और फिर इसे 10 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में चेहरे का साफ पानी से धोलें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूरी करें। अगर आपकी त्‍वचा पर ब्‍लैकहेड्स हैं तो वह भी इस होममेड स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करने से खत्‍म हो जाएंगे। 

एलोवेरा टैन रिमूवर 

गर्मी के मौसम में स्किन टैनिंग की समस्‍या बेहद आम हैं आगर आपको भी यह प्रॉब्‍लम हैं तो आपको घर पर ही एलोवेरा से टैन रिमूवर बनाना चाहिए। इससे आपकी त्‍वचा की टैनिंग भी दूर होगी और त्‍वचा में निखार भी आ जाएगा। 

सामग्री 

2 छोटा चम्‍मच एलोवेरा 

1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 

1 छोटा चम्‍मच शहद 

विधि 

सबसे पहले तीनों सामग्री को अच्‍छे से मिलाएं और फिर इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को साफ करलें। ऐसा आप रोज करें। आपको बहुत फायदा होगा। घर में 5 मिनट में बनाएं शुद्ध और ताजा एलोवेरा जैल और अनगिनत फायदे पाएं।