breaking news New

Chhath Puja 2020 Recipe: इस बार छठ पूजा मनाइये पुरे बिहार वाली फील के साथ

Chhath Puja 2020 Recipe: इस बार छठ पूजा मनाइये पुरे बिहार वाली फील के साथ

हमारे देश को त्यौहारों का देश कहा जाना गलत नहीं होगा क्योंकि हमारे देश की सबसे बड़ी खासियत यही है की यहां हर रोज जश्न में बीतता है , अब देखिये न अभी दिवाली का माहौल शांत भी नहीं हुआ है , और  छठ पूजा भी आ गयी , पुरे देश भर में और खास कर बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छठ पर्व की तैयारियां चरम पर है , हाँ पर इस साल महामारी के चलते बहुत से लोग अपने घर नहीं जा पाएंगे , लेकिन आपको दुखी होने की जरूरत नहीं है , हम हैं न , हम आज आपको छठ पर्व की स्पेशल डिश की रेसिपी बताने जा रहे है , ताकि आप जहां भी रहें , आपको घर की कमी महसूस न हो -


 ठेकुआः ठेकुआ को खजुरिया या थिकारी के नाम से भी जाना जाता है.ये बिहार और झारखंड की ट्रेडिशनल डिश होती है, इसे विशेष रूप से छठ पूजा के समय बनाया जाता है.

ठेकुआ बनाने की सामग्रीः

गेहूं का आटा- 3 कप

गुड़ - 4/4 कप 

नारियल - 1/4  कप कद्दूकस किया हुआ

घी - तलने के लिए

इलायची - 6

ठेकुआ बनाने की विधिः  ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें. इसके बाद गुड़ के टुकड़े को आधा कप पानी को एक भगोने में डाल कर गरम करें, पानी में उबाल आने पर चमचे से चला कर देखिये कि सारा गुड़ पानी में अच्छे से घुल जाए.गुड़ पानी में घुल जाने के बाद इस घोल को छलनी से छान लें. गुड़ को पानी में घी मिलाकर इसे थोडा़ ठंडा होने के लिए रख दें.एक बर्तन में आटा निकाल लें, इलायची और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें.गुड़ के घोल की सहायता से एकदम सख्त और सूखा आटा गूंथ कर तैयार करें. कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें. आटे की लोइया बना लें. और अब एक-एक लोई को ठेकुए के सांचे की मदद से तैयार कर लें. सारे आटे से ठेकुआ बना लेने के बाद इन्हें मीडिय़म गर्म घी में डालकर तल लें , जब ठेकुआ दोनों तरफ से पक जाए तो उन्हें बाहर निकालें. ठेकुआ बनकर तैयार है।