breaking news New

सफ़ेद बालों से निजात पाने का आसान तरीका

सफ़ेद बालों से निजात पाने का आसान तरीका

आज कल बालो से जुडी समस्या हर किसी को है ,बालो का झड़ना ,गंजापन,डैंड्रफ एक आम बात बन गयी है।  मार्केट में कई किस्म के प्रोडक्ट्स भी मौजूद है जो दावा करते है की कुछ ही दिनों में बालो से सम्बंधित हर समस्या दूर हो जाएगी। लोग भी बालो के खातिर क्या कुछ नहीं करते ,कोई महंगी दवाई खाता है तो  कोई तरह तरह शैम्पू इस्तेमाल करता है पर ये सब करने से क्या सच में बालो की समस्या ख़त्म हो जाती है ?

जिस तरह से ये सारी समस्या आम बन गयी है ,बालो का समय से पहले ही सफ़ेद हो जाना भी आज कल काफी लोगो को परेशान कर रहा है।  जी हाँ ,चाहे बच्चे हो या जवान आजकल बालो का सफ़ेद हो जाना एक आम समस्या बन गयी है। इसे छुपाने के लिए लोग तरह तरह के कलर करते है ,डाई लगाते और कई घरेलु नुस्के  भी अपनाते है। तो अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे है तो हम आपको इससे निजात दिला सकते है वो भी काफी आसान घरेलु उपाए से, आप आंवले के गुणों से तो वाकिफ ही होंगे और आपने लोगो को कहते भी सुना होगा की आवला बालो के लिए कितना लाभकारी है। तो आज हम आपको सफ़ेद बालो की समस्या से हमेशा के लिए मुक्ति पाने का तरीका बताएँगे। इसके लिए आपको चाहिए -

  • आमला पाउडर 
  •  मेथी के दाने 
  •  कलोंजी के दाने 

आपको एक चम्मच आवला पाउडर ,एक चम्मच मेथी के दाने और एक चम्मच कलोंजी लेना है ,इसके बाद मेथी और कलोंजी को हल्का भूंज ले और ठंडा होने तक इंतज़ार करें। ठंडा होने के बाद इन तीनो को मिक्सर में ग्राइंड कर ले , ग्राइंड करने से इसका एक पाउडर तैयार हो जाएगा, जिसे आपको एक गिलास पानी में उबालना है जब तक इसकी मात्रा आधी नहीं हो जाती। इसके ठंडा होने का इंतज़ार करे और फिर अपने बालो पर लगाकर सूखने तक रखें।  सूख जाने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें। 

इस घरेलु उपाए से आपके बाल काले और चमकदार हो जायेंगे या फिर अपने नेचुरल कलर में आ जायेंगे। आपको इस उपाए को तीन से चार बार करना है जिससे आपको सफ़ेद बालो की समस्या से निजाद मिल जएगा। ये उपाए नेचुरल होने के साथ साथ सस्ता भी है। इसे करने से आपके पैसे भी बचेंगे और बालो में केमिकल का खतरा भी नहीं होगा। आमला अपने चमत्कारिक गुणों के लिए काफी  रोज़ के सेवन से आपको कई तरह के लाभ होते है। इसे बालो के लिए अच्छा माना गया है।