breaking news New

घर पर आसानी से बने ये फलाहारी व्यंजन

घर पर आसानी से बने ये फलाहारी व्यंजन

कोरोना के दूसरे लहर के चलते प्रदेश भर में लॉक डाउन की स्थिति आ गयी है ,ऐसे में नवरात्री के लिए उपवास रखने वालो को ताज़े फलो और उपवास सामग्री लेने में मुश्किलों का सामना करना पद रहा है। नवरात्री के नौ दिन भक्त माता का उपवास रखते है और नमक वाली चीज़ो को खाने से बचते है उन्हें नौ दिन फलाहारी खाना होता है ,पर लॉकडाउन की वजह से बाजार बंद है और लोगो को बहार किसी भी तरह के सामान नहीं मिल रहे है। इसी के चलते आज हम लाये है कुछ आसान से फलाहारी व्यंजन जो आप आसानी से घर पर बना सकते है और खा सकते है। घर पर रखे हुए सामान से ही ये फलाहारी भोजन तैयार हो जायेगा और आपको किसी भी तरह के तकलीफ से बचाएगा। 


आलू का हलवा 

आलू को आप व्रत में नमकीन आलू फ्राई बनाकर तो खाते ही है, आलू का हलवा (Potato Halwa) भी बनाया जाता है, ये आलू का हलवा अधिकतर व्रत के समय बनाकर खाया जाता है, ये हलवा भी बहुत ही स्वादिष्ट बनता है और बड़ी जल्दी बन जाता है, यह हलवा आपात स्थितियों में बनाने के लिए बहुत सुविधाजनक है, क्योंकि सामग्री निश्चित रूप से आपकी पेंट्री में उपलब्ध होगी।बस आपको चाहिए - आलू, दूध, चीनी, इलायची पाउडर और कुछ ड्राई फ्रूट्स। आप इलायची पाउडर न होने पर हरी इलायची को कुचल भी सकते हैं और हलवे में मिला सकते हैं।


आटे का हलवा 

एक स्वादिष्ट 4 सामग्री भारतीय मिठाई, आटे का हलवा या कड़ा प्रसाद बनाने में बहुत आसान है और यह बहुत स्वादिष्ट है। घी और सूखे मेवों से भरा हुआ, अट्टा हलवा या गेहूं हलवा निश्चित रूप से भोग है।आप इस हलवे को बनाने के लिए उपलब्ध किसी भी गेहूं के आटे का उपयोग कर सकते हैं, इसे बेसन का उपयोग करके बनाया जा सकता है। यह हलवा घी या मक्खन में बनाया जाना चाहिए। यदि घी उपलब्ध नहीं है, तो आप इसे अनसाल्टेड मक्खन में बना सकते हैं।सफेद चीनी या गुड़ का उपयोग कर सकते हैं।आप कुचल इलायची या इलायची पाउडर भी मिला सकते हैं, यह हलवे को एक अच्छा स्वाद देता है।

ये थे कुछ आसान से फलाहारी व्यंजन जो आप घर पर रखे सामान से बना सकते है।  आप इन्हे प्रशाद के रूप में भी बना सकते है ये बनाने में आसान और स्वादिस्ट होते है