breaking news New

गंभीर बीमारियों से निजात पाने खाएं पालक

गंभीर बीमारियों से निजात पाने खाएं पालक

सर्दियों के मौसम में हरे पत्तेदार सब्जियां सबसे ज्यादा बिकती है। इनमें पालक की सब्जी, सूप व परांठे सबसे अधिक खाएं जाते हैं। पालक में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। ब्लड प्रेशर व डाबिटीज कंट्रोल रहने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा कई गुणा कम होता है। तो आइए जानते हैं इस पालक का सेवन करने के अनगिनत फायदों के बारे में...

कैंसर से बचाए
इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर गुण होते हैं। ऐसे में यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इस तरह ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर के होने का खतरा कम रहता है।

दिल रखे स्वस्थ
ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों को पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें कैल्शियम, विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होने कोलेस्ट्रॉल कम रहता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है। इसतरह हार्ट अटैक व दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

दिमाग करे तेज
इसमें विटामिन-ई, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका सेवन करने से दिमाग की कोशिकाओं को पोषण मिलता है। दिमाग का सही तरीके से काम करने के साथ अल्जाइमर और मानसिक कमजोरी कम होने में मदद मिलती है।

वजन घटाए
मोटापा बीमारियों को न्योता देने का काम करता है। ऐसे में अपने वजन को कम करने के लिए पालक का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इस तरह वजन कंट्रोल में रहता है। जो लोग तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें पालक का जूस व सूप बनाकर पीना चाहिए।

हड्डियां करे मजबूत
कैल्शियम का उचित स्त्रोत होने से इससे मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए उन्हें पालक जरूर खिलाएं।

आंखों की रोशनी बढ़ाए
पालक में विटामिन ए, ई, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेट्स गुण होने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही इससे जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम रहता है।