breaking news New

lockdown आपके इम्यून सिस्टम पर क्या असर डाल रहा है?

lockdown आपके इम्यून सिस्टम पर क्या असर डाल रहा है?

पिछले करीब ढाई महीने से दुनिया की कुल आबादी का एक बड़ा हिस्सा घरों में कैद है। लॉकडाउन के कारण लोग बस जरूरी सामान खरीदने के लिए कभी-कभार बाहर निकलते हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कोविड-19 महामारी को फैलने से रोका जा सके। लेकिन, घरों में रहने के कुछ ऐसे दुष्प्रभाव हैं जो हमें कोरोना वायरस से मुकाबले में कमजोर बना रहे हैं। इंसान का विकास दिन और रात के 24 घंटों के हिसाब से हुआ है।

बैक्टीरिया और वायरस

हमारे शरीर के अंदर मौजूद सिर्केडियन क्लॉक या शरीर की जैविक घड़ी, सूरज के उजाले और रात के अंधेरे से तालमेल बना कर चलती है। सूरज की किरणों से हमें विटामिन डी मिलता है। ये विटामिन हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। विटामिन डी हमारे फेफड़ों की रोगों से लड़ने की क्षमता को भी मजबूत करता है।

कोई संक्रमण होने पर, फेफड़ों के अंदरूनी हिस्से की ऊपरी परत से पेप्टाइड निकलते हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस का खात्मा करते हैं। इस पेप्टाइड को कैथेलिसिडिन कहते हैं, जो हमारी बी और टी इम्यून सेल को भी मजबूती देता है। जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उन्हें सांस की नली में वायरस का इन्फेक्शन होने की आशंका अधिक होती है।