breaking news New

सर्दियों में कम न होने दें चेहरे का नूर

सर्दियों में कम न होने दें चेहरे का नूर

मौसम में बदलाव और वातावरण में ठंडक महसूस होने लगी होगी। मगर क्या आप जानती हैं कि मौसम के इस बदलाव का एहसास आपसे भी पहले किसे हो जाता है? वो है आपकी स्किन! जी हां, आप अपने आप को तो सर्दियों से बचाने के लिए स्वेटर, जैकेट, कंबल ना जाने कितने ही उपाय कर लेते हैं। उसी के साथ शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए तरह-तरह के पकवान भी खा लेते हैं लेकिन आप अपनी स्किन के लिए क्या करती हैं।

सर्दियों का मौसम स्किन के लिए बहुत ही मुश्किल समय होता है क्योंकि मौसम में एक रूखापन होता है जो स्किन की भी नमी को खींच लेता है। इसके साथ ही बढ़ता प्रदूषण और काम का स्ट्रेस और सर्दियों का रिच और ऑयली खाना सोने पर सुहागा का काम करता है। यही वजह है कि सर्दियों में आपको अपनी स्किन की एक्स्ट्रा केयर करने की ज़रूरत है।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह आपको सर्दियों में अपनी स्किन का ज़्यादा ध्यान रखने की ज़रूरत है और उसी हिसाब से प्रोडक्ट्स चुनने की भी ज़रूरत है। यहां हम ऐसे ही कुछ विंटर स्किनकेयर एसेंशियल्स का जो आपकी स्किन के लिए बहुत ज़रूरी हैं।

1 क्लेंज़र 

मेकअप को स्मज होने से कैसे बचाएं? - How to do smudge proof makeup? | फेमिना  हिन्दी

अगर आपको लगता है कि आप जो फेसवॉश या क्लेज़र गर्मियों में इस्तेमाल करती हैं वही आप सर्दियों में भी इस्तेमाल कर सकती हैं तो आप गलत सोच रही हैं। गर्मियों में आपकी स्किन एक्स्ट्रा सीबम प्रोड्यूस करती है जिसे कंट्रोल करने के लिए आप उस तरह का क्लेंज़र इस्तेमाल करती हैं। मगर सर्दियों में आपको इसकी ज़रूरत नहीं है इसलिए बेहतर होगा कि सर्दी के लिए आप एक सोप-फ्री और मॉइश्चराइज़िंग क्लेंज़र का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो ऑयल-बेस्ड क्लेंज़र का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. सनस्क्रीन

Is Oxybenzone Safe in Sunscreen? - Possible Oxybenzone Side Effects

सर्दियों की गुलाबी धूप भला किसे अच्छी नहीं लगती? ज़्यादातर लोगों को सर्दियों में धूप सेंकना या धूप में बैठकर अपने रोज़मर्रा के काम करना अच्छा लगता है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप बिना सनस्क्रीन के ये सारा लुत्फ उठा सकती हैं तो ये आपकी गलतफहमी है। सर्दियों की धूप भी काफी तेज़ होती है और अक्सर हम धूप सेंकने के चक्कर में सनस्क्रीन लगाना भूल जाते हैं या लगाने की ज़रूरत नहीं समझते हैं। सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाना उतना ही ज़रूरी है जितना की गर्मियों में इसलिए इसे अपने स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

3. विटामिन सी टोनर 

त्वचा पर नैचुरल ग्लो लाता है ये विटामिन C टोनर - Vitamin C Toner Brings  Natural Glow to the Skin - ucare.

सर्दियों का सीज़न विटामिन सी टोनर का इस्तेमाल करने का और इसे अपने स्किनकेयर रुटीन में शामिल करने का सबसे अच्छा टाइम है। ये एंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और स्किन में मेलानिन के प्रोडक्शन को भी कंट्रोल करता है। विटामिन सी टोनर लाइटवेट और हायड्रेटिंग होता है जो पिगमेंटेशन और स्पॉट्स को कम करने में काफी असरदार है। इतना ही नहीं ये काफी सही और अफोर्डेबल प्राइस रेंज में मिल जाता है।

4. सीरम 

Skin serum: What it can and can't do - Harvard Health Blog - Harvard Health  Publishing

एक हायड्रेटिंग ह्यलुरॉनिक एसिड बेस्ड सीरम ड्राय स्किन का सबसा अच्छा उपाय है। हायलोरॉनिक ऐसिड त्वचा की सभी लेयर्स में पेनिट्रेट कर के उन्हें हायड्रेट करने में सक्षम है। इस तरह का सीरम स्किन को अंदर से हायड्रेट करता है और ड्राय-फ्लेकी स्किन को रिपेयर करता है।

5. एक्स्ट्रा मॉइश्चराइज़िंग क्रीम 

Portrait Of Beautiful Woman Applying Cream On Face - Isolated.. Stock  Photo, Picture And Royalty Free Image. Image 21886376.

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि सर्दियों में स्किन कितनी जल्दी और कितनी ज़्यादा ड्राय हो जाती है। आपके गर्मियों के मॉइश्चराइज़र का असर तो कुछ ही देर में खत्म हो जाता है इसलिए उससे तो सर्दियों में आपकी स्किन को कोई आराम नहीं मिलेगा। सर्दियों के लिए एक्स्ट्रा मॉइश्चराइज़िंग क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें शिया बटर, कोकोआ बटर विटामिन ई और ऑलिव ऑयल जैसे कॉमपोनेंट्स हों। ये सभी चीज़ें स्किन को लंबे समय तक मॉइश्चराइज़्ड रखते हैं और पोषण भी देते हैं।

6. लिप मास्क

Amazon.com : Kocostar Pink Lip Mask : Beauty

सर्दियों की सबसे आम समस्याओं में से एक है रूखे और फटे होंठ। आप कितना ही अच्छा और महंगा लिप बाम क्यों ना लगा लें लेकिन कुछ ही देर में उसका असर खत्म हो जाता है और होंठ दोबारा से रूखे और फटे हो जाते हैं। अगर आप भी इस परेशानी से गुज़रती हैं तो ऐसे में एक लिप मास्क आपके बहुत काम आ सकता है। जिस तरह फेस मास्क और हेयर मास्क आपकी स्किन और बालों को एक्स्ट्रा पोषण पहुंचाते हैं उसी तरह लिप मास्क आपके होंठों को एक्स्ट्रा पोषण और हायड्रेशन पहुंचाता है। बेहतर रिज़ल्ट्स के लिए एक ओवरनाइट लिप मास्क चुनें।

7. अंडर आई क्रीम

खूबसूरती निखारने के लिये हर लड़की के पास जरुर होनी चाहिये अंडर आई क्रीम |  Why You Need An Eye Cream In Your List Of Skin Care Cosmetics? - Hindi  Boldsky

चेहरे में आंखों के नीचे की स्किन ना सिर्फ सबसे ज़्यादा सेंसिटिव होती है बल्कि सबसे ज़्यादा पतली भी इसलिए उसे एक्स्ट्रा केयर और पोषण की ज़रूरत पड़ती है। सर्दियों में बाकी स्किन की तरह अंडर-आई क्रीम को भी एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत पड़ती है इसलिए सर्दियों में अंडर-आई क्रीम, अंडर-आई सीरम और अंडर-आई रिपेयर ऑयल आंखों के नीचे की ड्रायनेस और पफीनेस को ट्रीट करने के लिए बहुत ज़रूरी हैं।