breaking news New

सुबह के नाश्ते में न खाये ये चीजें

सुबह के नाश्ते में न खाये ये चीजें

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे ज़रूरी आहार होता है इसीलिए आपको अपने नाश्ते में प्रोटीन , विटामिन और हर तरह के नुट्रिएंट शामिल करना चाहिए। अकसर हम इस बात को नज़रअंदाज करते हुए कुछ भी खा लेते है पर आपको कुछ चीज़ो से परहेज़ बरतना चाहिए। सुबह के समय कुछ चीज़े खाने से वो जहर का काम करती है इसीलिए आज  हम आपको बताने जा रहे है की आप अपने सुबह के नाश्ते में क्या खाने से सावधानी बरतना चाहिए। 

 ब्रेड और उसके जैसे पदार्थ 


अगर आप अपने दिन की शुरुआत ब्रेड का नाश्ता करके करते है तो आप बहुत बड़ी भूल कर रहे है क्युकी ब्रेड आपके पेट में जा कर पचता नहीं है और इसीलिए ये एक खतरनाक नाश्ता साबित होता है। ब्रेड  जिस आटे से बनता है वह खुद ही काफी दिनों पुराना आटा होता है. पेट में जाकर वह सड़ता है.

बर्गर

आजकल बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग क्या खा रहे है उसपे ध्यान नहीं देते और उसके फायदे या नुकसान को तो भूल ही जाते है। लोगो को बस पेट भरने से मतलब होता है और आजकल की बड़ी कंपनियां भी इस लाइफस्टाइल को बढ़वा देती है ,पर इसके फायदे काम और नुकसान ज्यादा है ,दरअसल ये मोटापा तो बढ़ाता ही है और ब्रेड होने की वजह से ये पचने में भी टाइम लेता है। 

फ्रिज में रखा कोई भोजन

ऐसा कई बार होता है की हम जल्दबाज़ी में फ्रिज में रखा रात का भोजन सुबह नाश्ते में खा लेते है पर ऐसा करना आपके शरीर को काफी नुक्सान पंहुचा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिल फ्रिज में रखे फलों को भी बहार निकालकर काम से काम एक घंटे के बाद खाना चाहिए। 

झटपट स्वाद वाली दलिया

जल्दी पकाने के लिए इंस्टंट दलिया का उत्पात  किया जाता है। इसका मतलब है कि अधिकांश फाइबर और कुछ पोषक तत्वों को छीन लिया गया। इसके साथ ही इंस्टेंट खाने में अर्टिफिशियल फ्लेवर मिलाया जाता है जो की खाने में तो अच्छा पर शरीर के लिए  कोई फायदा नहीं करता। 

पेस्ट्री

अत्यधिक संसाधित सामग्री (सफेद आटा, चीनी, मार्जरीन) से बने, व्यावसायिक रूप से उत्पादित पेस्ट्री (मफिन, कॉफी केक, डेनिश, डोनट्स, वफ़ल, सफेद ब्रेड, सादे बैग, पेनकेक्स) पोषक तत्वों में अक्सर कम होते हैं और संरक्षित करने के लिए बहुत सारे योजक हो सकते हैं। उनके शैल्फ जीवन और ताजगी पर कई सवाल उठते है।