breaking news New

पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी

पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी

नई दिल्ली । कच्चे तेल के बाजार में बढ़ोतरी के ही संकेत हैं। ओपेक प्लस देश गर्मी की मांग को देखते हुए अगले मई से जुलाई तक कच्चे तेल के उत्पादन में रोजाना 20 लाख बैरल तक की बढ़ोतरी कर सकते हैं। हालांकि, घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज लगातार पांचवें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली के बाजार में पेट्रोल प्रति लीटर 90.56 रुपये पर टिका रहा। डीजल की कीमत भी 80.87 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रही।
16 दिनों में ही 04.74 रुपये महंगा हुआ था पेट्रोल
इस समय देश के कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। इसलिए, पिछले महीने कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। हालांकि, पिछले दिनों कच्चा तेल सस्ता होने के बाद तीन किस्तों में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे हैं। इससे पेट्रोल 61 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। हालांकि, बीते फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 16 किस्तों में बढ़ोतरी हुई थी। उससे यह 04.74 रुपये महंगा हो गया था।
16 दिनों में 4.52 रुपये महंगा हुआ था डीजल
बीते फरवरी में ही पेट्रोल के साथ-साथ डीजल भी आसमान में पहुंच गया था। उस महीने के 16 दिनों में ही इसकी कीमत 4.52 रुपये बढ़ गई थी। नए साल में देखें तो करीब डेढ़ महीने में 25 दिन ही डीजल के दाम बढ़े। लेकिन इतने दिनों में ही डीजल 07.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका था। हालांकि, इस महीने डीजल के दाम में तीन दिन कटौती हुई। इस वजह से यह 60 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो चुका है।