ये 4 भारतीय चीजें, विदेशी जंक फूड्स से भी ज्यादा खतरनाक

ये 4 भारतीय चीजें, विदेशी जंक फूड्स से भी ज्यादा खतरनाक

खाने के मामले में भारत देश किसी से कम नहीं है। यहां पर खाने की बहुत सी वैरायटी मिलती ह। वैसे तो ज्यादातर चीजें हरी सब्जियां से तैयार होने के कारण हैल्दी होती है। मगर बात हम स्नैक्स की करें तो इसमें बहुत सी ऐसी चीजें शामिल है जो विदेशों के जंक फूड से भी ज्यादा खतरनाक व जानलेवा है। इनका सेवन करने से मोटापा होेने के साथ कोलेस्ट्रॉल करे बढ़ने का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इसका दिल पर गहरा असर होने से हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है। ऐसे में इसे खाने से बचना या फिर ना के बराबर ही खाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं भारत की कुछ ऐसे ही स्नैक्स के बारे में जो खाने में तो अच्छे व टेस्टी लगते हैं। मगर सेहत बीमारियों के खतरे को बढ़ाने का काम करते हैं...

छोले-भटूरे
छोले-भटूरे पंजाब, दिल्ली, यूपी, एमपी आदि की फेमस डिश है। खासतौर पर लोग छुट्टी वाले दिन इसे खाना पसंद करते हैं। वैसे तो चने हाई रिच प्रोटीन का स्त्रोत होने से इसका सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। मगर इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाले तेज मसाले, तेल आदि के कारण इस खाना बीमारियों को न्योता देने के बराबर होता है। बात अगर भटूरों की करें तो इसका आटा मैदा से बनाकर इसे डिप फ्राई किया जाता है। मैदा खाने से यह शरीर में जम जाता है। साथ ही लंबे समय तक न पचने के कारण पेट में भारीपन महसूस होता है। ऐसे में मोटापा, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के साथ दिल की सेहत को नुकसान पहुंचता है।

पकौड़े
आमतौर पर लोग शाम के समय चाय के साथ पकौड़ों को खाना पसंद करते हैं। मानसून के मौसम में तो कासतौर लोगों की रसोई में पकौड़े, भजिया, पकौंड़ी आदि बनती है। मगर इसे ऑयल में फ्राई कर खाने से सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। इससे शीरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। ऐसे में वजन बढ़ने के साथ दिल पर बुरा असर होता हौ। इसके कारण हार्ट अटैक आने और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। इसलिए भारी मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। हां कभी- कभाव मूड होेने पर आप इसे घर पर बनाकर खा सकते हैं। मगर इसे बाहर से मंगवा कर खाने से परहेज रखें।

पूरी, समोसा और कचौरी
समोसा, पूरी और कचौरी ऐसे भारतीय स्नैक्स है जिसे खाए बिना लोग अपना फंक्शन अधूरा समझते हैं। ऐसे में ये चीजें भारत में बेहद मशहूर है। मगर ये सारी चीजें मैदा व तेल में तलने से बनाई जाती है। ऐसे में इसे खाने से सेहत खराब होने व बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। बात अगर कचौरी आर समोसे की करें तो इसे बनाने के लिए आलू और मैदा का इस्तेमाल किया जाता है। दोनों चीजें ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने का काम करती है। इसके अलावा इन तीनों चीजों को तेल में डीप फ्राई किया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से वजन बढ़ना स्ट्रॉक , कैंसर व दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ता है।

टिक्की, चाट व गोल गप्पे
ये आम बिकने वाली चीजें हैै। लोग इसे बेहद ही स्वाद के साथ खाते हैं। मगर इसमें उबले आलू, तेज मसाला डालने के साथ इन्हें डीप फ्राई किया जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, फैट और कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में होता है। ऐेसे में चीजें खाने में भले ही स्वाद लगे पर सेहत के लिए बेहद खतरनाक मानी जाती है।