breaking news New

Women Care: इन प्रॉब्लम्स से रहना है दूर तो डाइट में शामिल करें कसूरी मेथी

Women Care: इन प्रॉब्लम्स से रहना है दूर तो डाइट में शामिल करें कसूरी मेथी

मेथी में आयुर्वेदिक गुण होते हैं। इसका सेवन बीज, पत्तों, सूखे पत्तों और कसूरी मेथी के रूप में किया जाता है। पोषक तत्त्वों से भरपूर कसूरी मेथी शरीर को तंदुरुस्त रखने में फायदेमंद होती है। इसे खाने में मिलाकर या कसूरी मेथी के पत्तों को गर्म पानी के साथ सेवन करने से पेट स्वस्थ रहता है। महिलाओं में हार्मोनल बदलाव के कारण इन्हें इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कसूरी मेथी के सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

पेट रखें स्वस्थ
कसूरी मेथी में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। इसकी पत्तियों का रोजाना खाली पेट सेवन करने से पेट संबंधित परेशानियां दूर होती है। पाचन शक्ति बेहतर होती है। पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज आदि से राहत मिलती है। खासतौर पर कब्ज की परेशानी होने पर इसकी कुछ पत्तियों को 5 मिनट तक पानी में उबालें। इसके बाद इसे ठंडा कर थोड़ा शहद मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करने से कब्ज दूर होती है। इसके साथ पीरियड पेन से भी आराम मिलता है।

पेट को स्वस्थ रखते हैं ये 5 सूप ...
गर्भावस्था के बाद फायदेमंद

गर्भावस्था के बाद महिला को रोजाना सुबह खाली पेट कसूरी मेथी का सेवन करना चाहिए। इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व स्तन के दूध को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाएं
नियमित रूप से कसूरी मेथी खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही दिल, गैस्ट्रिक और आंतों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है। पेट संबंधित समस्या होने पर कसूरी मेथी की पत्तियों को धूप में सूखाएं। उसके बाद उसे पीस कर नींबू की कुछ बूंदों के साथ सेवन कर गर्म पानी पीने से आराम मिलता है।

खून बढ़ाएं
भारत देश में हर दूसरी महिला एनीमिया की शिकार है। इसलिए इन्हें कसूरी मेथी का जरूर सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम आदि के साथ भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है। यह बॉडी में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करती है। ऐसे में खून की कमी से जूझ रही महिलाओं को रोजाना खाली पेट कसूरी मेथी की पत्तियों का जरूर सेवन करना चाहिए।

कहीं आप में भी खून की कमी तो नहीं, एक ...
हार्मोनल बदलाव

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं के शरीर में कई गतिविधियां होती है। उन्हें जिंदगी भर हार्मोनल बदलाव के कारण संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को कसूरी मेथी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसे खाने से हार्मोनल बदलावों के कारण होने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए हार्मोनल लेवल को बैलेंस रखने में मदद मिलती है।

डायबिटीज को करें कंट्रोल
डायबिटिक पेशेंट के लिए कसूरी मेथी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- डायबिटीज गुण होते हैं। ऐसे में यह डायबिटीज को कंट्रोल रखता है। इसके साथ ही इसे खाने से टाइम- 2 डायबिटीज होने की संभावना कम रहती है। इसलिए ब्लड शुगर के मरीजों को नियमित रूप से इसे खाना चाहिए।

वजन घटाएं
कसूरी मेथी के पत्तों का रोजाना खाली पेट सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें घुलनशील फाइबर पाएं जाते हैं। इसलिए इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवल इटिंग की परेशानी से बचा जा सकता है।