breaking news New

Railway Jobs: 10वीं पास के लिए 2792 पदों पर भर्तियां

Railway Jobs: 10वीं पास के लिए 2792 पदों पर भर्तियां

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे बीते कुछ दिनों से लगातार विभिन्न जोन्स में अलग-अलग पदों पर भर्तियां निकाल रहा है। एक बार फिर उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका सामने आया है। आप 10वीं, 12वीं पास या डिप्लोमाधारी हैं और रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं, तो ये मौका आपके लिए है।

पूर्वी रेलवे ने अपरेंटिस के 2792 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं। इन भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी, आवेदन कब से कब तक कर सकते हैं, चयन की प्रक्रिया क्या होगी, उम्र सीमा क्या मांगी गई है.. ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको यहां दिए जा रहे हैं।

साथ ही आधिकारिक वेबसाइट और आवेदन करने के लिए जरूरी लिंक्स भी आगे दिए जा रहे हैं।

पद का नाम - एक्ट अपरेंटिस (ACT Apprentice)
पदों की संख्या - 2792

किस डिवीजन में कितने पदों पर होंगी भर्तियां
हावड़ा डिवीजन - 659
सियालदह डिवीजन - 526
मालदा डिवीजन - 101
आसनसोल डिवीजन - 412
कंचरापारा वर्कशॉप - 206
लिलुआ वर्कशॉप - 204
जमालपुर वर्कशॉप - 684

शैक्षणिक योग्यता - अभ्यर्थी का न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना जरूरी है। विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आवेदन की तारीख - उम्मीदवार 6 मार्च 2020 से लेकर 5 अप्रैल 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन की तारीख बढ़ाकर 5 अप्रैल की गई है। पहले भी इन पदों के लिए आवेदन किए जा चुके हैं।

आवेदन की प्रक्रिया - रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाने हैं। जिस वेबसाइट से आवेदन होंगे, उसका लिंक आगे दिया जा रहा है।

आवेदन शुल्क - सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। जबकि अन्य वर्गों के उम्मीदवारों व महिलाओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा।