अनदेखी न करें कैंसर के 9 सबसे बड़े लक्षणों को , नहीं तो हो सकती है मौत

अनदेखी न करें कैंसर के 9 सबसे बड़े लक्षणों को , नहीं तो हो सकती है मौत

कैंसर एक ऐसी नामुराद बीमारी जो व्यक्ति को मौत के दरवाजे तक ले जाती है।  बूढ़े-जवान सब इसकी चपेट में आ रहे हैं। यह एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो व्यक्ति बेहद दर्द देती है और ज्यादातर केस में व्यक्ति का मनोबल टूट जाता है। वहीं कुछ के पास इसके महंगे इलाज के पैसे नहीं होते जिसके चलते वह जिंदगी की जंग हार जाते हैं हालांकि कुछ लोग जो इस बीमारी को जल्दी पकड़ लेते हैं जिसके चलते वह इसे हराने में कामयाब भी हो जाते हैं।

कैंसर रिसर्च यूके के मुताबिक, कैंसर के कुछ लक्षणों को महत्वपूर्ण माना जाता है हालांकि कैंसर के 200 से भी ज़्यादा प्रकार हैं और इनके कई अलग लक्षण भी हैं इसलिए इन लक्षणों को कैंसर के एक मात्र लक्षण के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए तो चलिए आपको कैंसर के उन्हीं लक्षणों के बारे में बताते हैं लेकिन जो बीमारी के आपके शरीर में अटैक करने का संकेत देती है इन्हें अनदेखा करना जान जोखिम में डाल सकता है। आज हम आपको उन्हीं लक्षणों के बारे में बताएंगे अगर आपको लगातार ये शारीरिक संकेत अनुभव हो रहे हो तो तुरंत डॉक्टरी जांच करवाएं।

लेकिन इससे पहले जानिए कैंसर जैसी बीमारी से खुद को बचाना कैसे हैं सिर्फ एक ही तरीका है लाइफस्टाइल को हैल्दी रखे। प्रदूषण, गंदा पानी और प्लास्टिक इसकी वजह बनते हैं इसलिए प्लास्टिक का इस्तेमाल बिलकुल ना करें। साफ पानी पीएं और प्रदूषण से खुद का जितना बचाव हो सके करें। बाजारी, पैकेड डिब्बाबंद चीजें खाने से परहेज करें क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है यह तो हुई की आप बचे कैसे रह सकते हैं बीमारियों से ...

1.बेवजह की थकान
बिना परिश्रम के ही शरीर थक जाना। ऐसा ब्लड प्लेटलेट्स या लाल रक्त कोशिकाओं में गड़बड़ी का कारण हो सकता है, जिससे ल्यूकेमिया का खतरा बना रहता है। अगर आप थकी रहते हैं तो गौर करें।
2. वजन बेवजह घटना शुरु हो जाना
अचानक ही वजन कम होने लगे तो यह कोलोन कैंसर या लीवर कैंसर का संकेत हो सकता है। तेजी से वजन कम होना एक चिंताजनक बात है।
3. भोजन खाने में दिक्कत
जब शरीर में कुछ गड़बड़ी चलती है तो अक्सर खाने पीने में तकलीफ होने लगती है। अगर कुछ भी निगलने में दिक्कत हो तो डाक्टरी चेकअप जरूर करवाएं।
4.खून की कमी यानि एनीमिया
बॉडी में लगातार खून की कमी होने लगे तो इस संकेत को अनदेखा ना करें । ऐसा शरीर में तभी होता है जब कुछ खतरनाक हो रहा हो।
5. पेशाब या खांसी के दौरान खून आना
जब ऐसा कोई लक्षण हो तो भी जल्द ही जांच करवाएं।
6. फोड़ा या कोई गांठ
शरीर के किसी भाग में कोई फोड़ा, गांठ या त्वचा की कई सारी परतेंएक ही जगह पर इकट्ठा हुई हो तो इसे गंभीरता से लें।
7. कफ और सीने में दर्द
लंबे समय तक कफ की समस्या रहना, ल्यूकेमिया के साथ लंग ट्यूमर या ब्रांकाईटिस के लक्षण भी हो सकते हैं। लंग कैंसर के कारण सीने में होने वाला दर्द कंधे और बांहों में भी बना रहता है।
8. नि‍प्पल में बदलाव
अचानक निप्पल का आकार बदलने लगे या नीचे की तरफ या बगल में मुड़ जाए तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि ये ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।
8. पीरियड्स में दिक्कत
माहवारी में अत्यधिक दर्द होना और ब्लीडिंग ज्यादा या ना होना। वैजाइनल कैंसर का लक्षण हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से ट्रांसवैजाइनल अल्ट्रासाउंड अवश्य करवाएं।
9. कूल्हे या पेट में दर्द
पेट के निचले हिस्से व कूल्हे में दर्द रहना सामान्य बात नहीं है। पेट में दर्द के चलते सूजन व ऐंठन आ जाना गर्भाश्य कैंसर के संकेत हैं।