breaking news New

ये ५ फल गर्मी में रखेंगे आपको हाइड्रेट

ये ५ फल गर्मी में  रखेंगे आपको हाइड्रेट

अप्रैल से जुलाई तक चिलचिलाती गर्मी बहुत पसीना बहाती है, जिसके माध्यम से हमारे शरीर खुद को ठंडा करता हैं और तापमान बनाए रखता हैं। अत्यधिक पसीना, हालांकि, डिहाइड्रेशन के परिणामस्वरूप हो सकता है, जिससे हीटस्ट्रोक और मृत्यु हो सकती है। हमारे आहार के माध्यम से हमारे शरीर में इष्टतम जलयोजन बनाए रखने के तरीके हैं। नीचे लिखे पांच फल हैं जो गर्मियों में हमें हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं।

आम 

ग्रीष्म ऋतु आमों का मौसम है, जिसमें 83 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। स्वाभाविक रूप से, गर्मियों में जलयोजन बनाए रखने के लिए यह एक और सही फल है। आम में विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, सी, ई और के और आवश्यक खनिज जैसे पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। आम में पॉलीफेनॉल्स भी होते हैं जो दिल की बीमारियों, मधुमेह और कैंसर से दूसरों की रक्षा करते हैं।

तरबूज़ 

तरबूज को 'गर्मियों का आशीर्वाद' कहा जाता है। विटामिन और पोषक तत्वों के साथ पाया जाता है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपको हाइड्रेटेड रखता है, गर्म दिन में तरबूज का एक बड़ा, ठंडा पीस सबसे अच्छा इलाज है जो आप खुद को दे सकते हैं।तरबूज़ में विटामिन ए, विटामिन बी 6 और विटामिन सी के साथ-साथ खनिज कैल्शियम, मैग्नीशियम और बड़ी मात्रा में पोटेशियम का पर्याप्त स्तर होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और फाइटोन्यूट्रिएंट्स लाइकोपीन के भार की एक विस्तृत विविधता भी है। पके तरबूज में बड़ी मात्रा में लाइकोपीन, एक फाइटोन्यूट्रिएंट होता है, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य, हृदय और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

पाइनएप्पल 

पाइनएप्पल एक और फल है जो गर्मियों के मौसम में बहुत अच्छा लगता है। यह कम कैलोरी वाला फल है जो फाइबर से भरपूर होता है। यह त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, और क्षतिग्रस्त और मृत कोशिकाओं को बहाने में मदद करता है - यह एक स्पष्ट और स्वस्थ रंग को बढ़ावा देता है। अनानास त्वचा के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसके एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को मुक्त-कट्टरपंथी क्षति के संकेतों से लड़ते हैं। इस फल को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाने से उम्र बढ़ने के संकेत और आपकी त्वचा पर महीन रेखाओं का दिखना कम हो जाएगा।

स्ट्रॉबेरी 

प्रकृति में पाए जाने वाले सबसे खूबसूरत 'फलों' में से एक, स्ट्रॉबेरी, इसकी कोमल लाल उपस्थिति और नाजुक बनावट के साथ, शायद ही कभी लोगों द्वारा नापसंद की जाती है।एक कप स्ट्रॉबेरी एक दिन हमें हमारी विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता देता है, जो बदले में हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, और एक शानदार एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी आंख के कॉर्निया और रेटिना को मजबूत बनाने में भी मदद करता है ।2। लड़ता है कैंसर: स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला एलाजिक एसिड, कैंसर कोशिकाओं के विकास को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेथेन्सिन भी होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं और हमारे सिस्टम पर उनके बुरे प्रभाव को कम करते हैं।

खरबूज़ 

खरबूज़ स्वाद के साथ एक गर्मियों का फल है। इस फल में पानी की मात्रा के साथ कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। गर्मियों का मौसम उचित जलयोजन की मांग करता है। सिर्फ पीने का पानी ही नहीं, कई फलों में पानी की मात्रा भी अधिक होती है जो निर्जलीकरण को रोकने में मदद कर सकती हैं।कस्तूरी के उच्च फाइबर और पानी की मात्रा भी नियंत्रित रक्तचाप संख्या में योगदान करती है।