breaking news New

मोजे पहनकर सोने से हो सकते हैं नुकसान

मोजे पहनकर सोने से हो सकते हैं नुकसान

ठंड का मौसम आते ही लोग उससे बचने के लिए तरह तरह के उपाय तलाश करते हैं. शरीर को गर्म रखने के लिए लोग गर्म कपड़े पहन करते हैं. ठंड में कान और पैरों को गर्म रखना बहुत ज़रूरी होता है. क्योंकि इन दो जगहों पर ठंड का एहसास शरीर के अन्य हिस्सों से ज्यादा होता है. जिसके लिए लोग टोपी और मोजे का इस्तेमाल करते हैं. ठंड के मौसम में कई बार आपने लोगों को मोजे पहनकर सोते हुए देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. तो आईये हम आपको बताते हैं कि मोजे पहनकर सोने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

1. हाइजीन से जुड़ी परेशानी

ठंड के मौसम में लोग पूरे दिन मोजे पहनकर घूमते हैं, जिससे मोजों में धूल-मिट्टी चिपक जाती है. ऐसे में इन मोजों को पहनकर सोने से पैरों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

2. ब्लड सर्कुलेकशन में रुकावट

मोजे पहनकर सोने से खून का दौरान (ब्लड सर्कुलेकशन) में रुकावट हो सकती है. अगर आपने सोते वक्त टाइट मोजे पहन रखें हैं तो इससे पैरों में दबाव महसूस होगा और ब्लड सर्कुलेकशन रुकने का खतरा हो सकता है.

3. ओवरहीटिंग की परेशानी

मोजे ठंड से बचाने का काम तो करते हैं, मगर इसे पहनकर सोने से आपको खतरा भी हो सकता है. दरअसल, अगर आपके मोजों में हवा सर्कुलेट नहीं होगी तो ओवरहीटिंग की परेशानी हो सकती है. जो सेहत के लिए नुकसानदायक है.

4. दिल के लिए भी नुकसानदेह

रात में सोते वक्त टाइट मोजे पहनने से पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है. जिस वजह से हार्ट जब खून को पंप करता है तो उसे ज्यादा जोर लगाने की ज़रूरत पड़ती है. जिससे दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

5. नसों में पड़ सकती है गांठ

कसे हुए मोजे पहनकर सोने से आपके पैरों की नसों में गांठ पड़ने का खतरा रहता है. दरअसल, टाइट मोजे से जब खून का दबाव इन नसों पर पड़ता है, तो वो खून को आगे बढ़ाने के लिए जगह बनाने की कोशिश करती हैं. जिसके चलते नसों में मुड़ाव आ जाता है और गांठ पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.