breaking news New

रोजाना प्याज खाने से होते हैं ये 15 फायदे!

रोजाना प्याज खाने से होते हैं ये 15 फायदे!

प्याज लगभग हर प्रकार के व्‍यंजन की जान होती है। खाने का जायका बढ़ाने वाली प्याज सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है, इसीलिए तो खाने के अलावा प्‍याज को सलाद तक में भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। तो वहीं कुछ लोगों की समस्‍या होती है कि प्याज खाने के बाद मुंह से बदबू आने लगती है जिसकी वजह से वो प्‍याज नहीं खाते। प्‍याज की इस एक समस्या को अगर भूलकर बाकी के फायदों पर गौर करें तो प्याज बहुत सी बीमारियों में किसी रामबाण से कम नहीं।

प्‍याज का सेवन करने से निम्‍न फायदे होते हैं:-

कैलोरी बर्न करे

आप अपनी कैलोरी बर्न करने के लिए एक्सरसाइज़, योगा, वॉक और डाइटिंग, सब कुछ करते होंगे लेकिन अगर उससे कोई फायदा नहीं हो रहा तो इसका आसान तरीका है खाने में प्याज की मात्रा शामिल करना। प्याज में ऐसी क्वालिटी होती है, जो कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज़्म को तेज कर फैट को जल्दी बर्न करने में मददगार होता है।

कोलेस्ट्रॉल बैलेंस करता है

प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। इन्हीं एंटी बैक्टीरियल गुण के कारण इसे खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम में भी सुधार होता है।

दिल के लिए फायदेमंद

कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है। इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है। जो कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखकर दिल की बीमारियों से बचाता है।

पीरियड्स में दर्द कम

प्याज मासिक धर्म में होने वाले दर्द को कम करने में भी कारगर है। इसलिए रोजाना प्याज का सेवन करना चाहिए। इसमें ऐेसे तत्व होते हैं, जो पेनकिलर का काम करते हैं। इसीलिए पीरियड्स होने से 4 या 5 दिन पहले इसकी अधिक मात्रा खाना शुरू कर दें।

दाग-धब्बे करे दूर

प्याज में मौजूद विटामिन सी और एंटीसेप्टिक तत्व डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करते हैं। यह चेहरे या शरीर पर पड़ने वाले दाग-धब्बों को भी कम करता है। इसीलिए प्याज को दही में मिलाकर स्किन पर लगाएं या इसे फेस पैक में डालें। कच्चे प्याज के स्लाइस को ऐसे ही फेस पर लगा लेने से भी फायदा होता है। रोजाना इसे करने से चेहरे पर न तो कोई दाग-धब्बे पड़ते हैं, बल्कि स्किन भी ग्लो करने लगती है।

इन्फेक्शन करें खत्म

प्याज दांतों और मुंह में होने वाले इन्फेक्शन में भी काफी फायदेमंद होता है। यह मुंह में खतरनाक जर्म्स को खत्म करता है। इसीलिए प्याज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

कैंसर से बचाव

प्याज में मौजूद ऑर्गनॉसुल्फ कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे की संभावना को भी कम करता है। साथ ही कैंसर को बनाने वाले सेल्स को भी बनने से रोकता है। यह हेड, कोलन और गले के कैंसर से बचाता है। इसके अलावा गैस्ट्रिक और प्रोस्टेट कैंसर होने के खतरे को भी कम करता है।

इम्यूनिटी बनाएं स्ट्रॉन्ग

प्याज में पाए जाने वाला फाइटोकेमिकल्स बॉडी में विटामिन सी लेवल को बढ़ाता है, जो कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने के साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाता है। इतना ही नहीं, रोजाना खाने के साथ सलाद के रूप में लेने से सर्दी और फ्लू से भी बचा जा सकता है।

बालों का गिरना करें कम

सफेद और बेजान बालों में प्याज का रस लगाना असरदार होता है। यह बालों का सफेद होना कम करता है। बालों का झड़ना रोकने और उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए प्याज खाना जरूरी है। बालों की शाइनिंग के लिए स्कैल्प में प्याज का रस लगाने से काफी फायदा होता है।

पेट दर्द से निजात

प्याज में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। ये सारी प्रॉपर्टीज पेट में होने वाले दर्द को कम करती है और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करती है। प्याज पेट और गैस से संबंधित बीमारियों में भी काफी फायदा पहुंचाता है।

नींद न आने की समस्या दूर

प्याज का फाइटोकेमिकल्स तत्व नींद न आने की समस्या को दूर करता है। रात के खाने में प्याज को सलाद के रूप में खाने या इसका सूप पिएं।

डायबिटीज में राहत

प्याज में कम मात्रा में कैलोरी होती है और यह फाइबर, आयरन, पोटैशियम, विटामिन और बाकी सभी न्यूट्रिशन का अच्छा स्रोत होता है। जो डायबिटीज के मरीजों को राहत दिलाता है। साथ ही, इसमें कई ऐसे केमिकल्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल रखते हैं।

पथरी का इलाज

पथरी की समस्या होने पर घरेलू इलाज के तौर पर रोजाना सुबह दो चम्मच प्याज का रस पीना फायदेमंद होता है।

कब्ज प्रॉब्लम से राहत

क्या आप जानते हैं प्याज खाने से कब्ज की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

पुरुषों के लिए फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी प्याज खाने से स्पर्म को भी हेल्दी बनाया जा सकता है।

Other benefits: दिल के लिए फायदेमंद, पीरियड्स में दर्द कम, दाग-धब्बे करे दूर, कैंसर से बचाव, इम्यूनिटी बनाएं स्ट्रॉन्ग, बालों का गिरना करें कम, पेट दर्द से निजात, नींद न आने की समस्या दूर, डायबिटीज में राहत, इन्फेक्शन करें खत्म, पथरी का इलाज, कब्ज प्रॉब्लम से राहत, पुरुषों के लिए फायदेमंद