दुनिया में कोहराम : हर 15 सेकंड में एक व्यक्ति की कोरोना से मौत

दुनिया में कोहराम :  हर 15 सेकंड में एक व्यक्ति की कोरोना से मौत

ग्लोबल बना कोरोना महामारी थमने का नाम नहीं ले रहा है। सारे रिकार्ड धवस्त करते  हुए और अधिक कोहराम मचा रहा है। दुनिया में  कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा बुधवार को 7 लाख को पार कर गया. दुनिया में औसतन हर 15 सेकंड में एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो रही है. पिछले 2 हफ्ते के आंकड़ों के आधार पर न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने यह विश्लेषण जारी किया है.

अमेरिका, ब्राजील, भारत और मैक्सिको ऐसे देश हैं जहां कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है.  दुनिया में हर 24 घंटे में 5900 लोग कोरोना से जान गंवा रहे हैं. यानी एक घंटे में औसतन 247 लोग या हर 15 सेकंड में एक व्यक्ति की मौत हो रही है.

अमेरिका और लैटिन अमेरिका कोरोना वायरस के बड़े केंद्र के रूप में उभर रहे हैं. दोनों ही देश भीषण कोरोना संकट से उबरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. शुरुआत में लैटिन अमेरिका में कोरोना का प्रसार धीमी गति से हो रहा था.

लैटिन अमेरिका और कैरिबियाई क्षेत्र की 10 करोड़ आबादी स्लम में रहती है. काफी लोगों की नौकरी इन्फॉर्मल सेक्टर में है. इसकी वजह से भी यहां महामारी तेजी से फैल रही है.

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया, जापान, हॉन्ग कॉन्ग, बोलिविया, सुडान, इथियोपिया, बुल्गारिया, बेल्जियम और इजरायल जैसे देश बीते वक्त में कोरोना पर काबू पाते दिखे थे, लेकिन अब इन देशों में भी एक दिन में रिकॉर्ड केस सामने आए हैं.

दुनिया में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 1,87,10,432 हो गई है. इनमें ऐसे मामले हैं जो रिपोर्ट किए गए. वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि तमाम देशों में ऐसे लोगों की संख्या भी काफी है जिनकी जांच नहीं हो पाई.