breaking news New

Mumbai में भारी बारिश की आशंका, Red alert जारी

 Mumbai में भारी बारिश की आशंका,  Red alert जारी

मुंबई, 4 जुलाई। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई ज़िलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इन ज़िलों में मुंबई के अलावा रायगढ़ और रत्नागिरि भी शामिल हैं. मौसम विभाग के मुताबिक इन क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. इनके अलावा पालघर और ठाणे में भी शनिवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इससे पहले मौसम विभाग ने गुरुवार को मुंबई और उसके आसपास के तटीय ज़िलों में भारी से लेकर अत्यधिक बारिश होने का अनुमान जताते हुए शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था.

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) और महाराष्ट्र पुलिस ने लोगों को घरों में रहने और समुद्र किनारे न जाने जैसे आवश्यक दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं.

मुंबई में शुक्रवार को भी भारी बारिश हुई थी जिसके चलते महानगर के दादर, माटुंगा, वरली नाका, लालबाग, कुर्ला, अंधेरी सहित कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया. इससे बड़े स्तर पर यातायात भी प्रभावित हुआ था.

ग़ौरतलब है कि मुंबई में हर साल जून के दूसरे हफ़्ते के बाद से ही ठीक-ठाक बारिश शुरु हो जाती है. लेकिन इस बार मानसून ने मुंबई में जुलाई में दस्तक दी है. स्थानीय जानकारों का कहना है कि यदि कुछ और दिन बारिश नहीं होती तो महानगर में लोगों को पेयजल की किल्लत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता था.