breaking news New

आदिवासी जमीन को हड़पने,दस्तावेज के साथ छेड़छाड़ के आरोप में मोहदी सरपंच श्रवण साहू गिरफ्तार

आदिवासी जमीन को हड़पने,दस्तावेज के साथ छेड़छाड़ के आरोप में मोहदी सरपंच श्रवण साहू गिरफ्तार

मगरलोड, 21 अक्टूबर। ग्राम मोहदी के सरपंच श्रवण साहू (55) को आदिवासी जमीन हड़पने, दस्तावेज के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में आज मगरलोड पुलिस ने धारा भारतीय दंड विधान 420,447,467,468,471 एवं एससी एसटी धारा 3(1)(F), 3(2)(V), 3(1)G एवं 3(2)(VA) के तहत अपराध पंजीबद्ध कर न्यायिक रिमांड दिया गया है। दरअसल सरपंच द्वारा गांव के हीरा बाई कंवर पति हीरालाल कंवर के नाम से 2013 के पूर्व पटवारी हल्का नंबर 18 में कृषि भूमि खसरा नंबर 248 रकबा 0.13 हेक्टेयर को गलत तरीके से राजस्व रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया था, जिसमें जिओ कंपनी के साथ अनुबन्ध कर किराये पर टावर भी लगवा लिया था। उक्त जमीन को हीरा लाल कंवर अपने परिवार के ही जेठ रामाधीन कंवर से खरीदा था, जिसे सरपंच द्वारा रोजगार गारंटी के अंतर्गत भूमि सुधार के नाम पर ऋण पुस्तिका को माँगकर फर्जीवाड़ा को अंजाम दिया था। इस प्रकार आरोपी के द्वारा उक्त जमीन पर बैंक ऋण तथा धान भी बेचता आ रहा है तथा जिओ कंपनी से 4000 रुपये प्रतिमाह भी ले रहा है, जिससे प्रार्थियां को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

प्रार्थियां इसकी शिकायत कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक  के पास भी शिकायत कर चुकी थी। उधर आरोपी सरपंच श्रवण साहू का कहना था कि हीरा बाई कंवर की जमीन त्रुटिवश मेरे नाम पर दर्ज हो गया था जिसे बाद में वो जमीन को पैसा देकर खरीदा है जिसकी विधिवत नामांतरण कराऊँगा। 

वर्तमान में नामांतरण की प्रक्रिया चालू नहीं है लेकिन सरपंच द्वारा फर्जी तरीक़े से जियो कंपनी के साथ अनुबन्ध कर लिया। वही प्रार्थियां सरपंच के सभी बातों को नकार रही है। इसके संबंध में थाना प्रभारी मगरलोड से संपर्क करने का प्रयास किया गया, परन्तु संपर्क नहीं होने से उनका पक्ष नहीं लिया जा सका।