breaking news New

उद्धव ठाकरे आज विश्वासमत साबित करेंगे

उद्धव ठाकरे आज विश्वासमत साबित करेंगे

मुंबई, 30 नवंबर। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाडी सरकार शनिवार यानी आज महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत साबित करेगी. यह गठबंधन शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस ने मिलकर बनाया है. विधानसभा के एक अधिकारी ने  बताया कि दोपहर दो बजे सदन की बैठक के बाद शक्ति परीक्षण होगा. उम्मीद की जा रही है कि उद्धव ठाकरे आसानी से विश्वास मत हासिल कर लेंगे.

विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज शुरू होगा. पहले दिन सदन में नए मंत्रियों के परिचय के बाद विश्वास मत हासिल किया जाएगा. रविवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा जिसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा. नए विधानसभा अध्यक्ष इसके बाद विधानसभा में नेता विपक्ष के नाम की घोषणा करेंगे.

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिये तीन दिसंबर तक का वक्त दिया है. प्रदेश की 288 सदस्यीय विधानसभा में सत्ताधारी गठबंधन ने 162 विधायकों के समर्थन का दावा किया था. मुख्यमंत्री पद ढाई-ढाई साल रखने के मुद्दे पर शिवसेना ने अपने गठबंधन सहयोगी भाजपा से रिश्ते तोड़ लिये थे. इसके बाद उद्धव ठाकरे ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर सरकार बनाई.

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. उनके अलावा छह अन्य मंत्रियों- शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस से दो-दो - ने भी शपथ ली. (पीटीआई)