breaking news New

भारत बायोटेक ने फिलीपींस में वैक्सीन के इस्तेमाल की मांगी मंजूरी

भारत बायोटेक ने फिलीपींस में वैक्सीन के इस्तेमाल की मांगी मंजूरी

फिलीपींस । भारतीय बायोटेक्नोलॉजी कंपनी भारत बायोटेक ने फिलीपींस में कोविड-19 वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए आवेदन दिया है। फिलीपींस की खाद्य एवं औषधि (एफडीए) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। एफडीए के महानिदेशक एरिक डोमिंगो ने एबीएस-सीबीएन ब्रॉडकास्टर को बताया कि इस संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया गया है और इस पर विचारविमर्श जारी है।

पिछले सप्ताह फिलीपींस सरकार के साथ देश की स्थानीय सरकारी इकाईयों के साथ ब्रिटेन-स्वीडिश दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ अपने कोविड-19 वैक्सीन की 1.70 लाख खुराक लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इससे पहले नवंबर में फिलीपींस सरकार ने एस्ट्राज़ेनेका कोविड-19 वैक्सीन का पहली खेप खरीदी थी, जिसमें 26 लाख खुराक शामिल थीं।

एफडीए ने फाइजर और बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दे दी है। इससे पहले जनवरी में फिलीपींस नेशनल टास्क फोर्स ने कहा था कि देश काविड-19 वैक्सीन की 14.80 लाख खुराक प्राप्त करने की योजना बना रहा था, जिसमें रूस की स्पुतनिक-वी वैक्सीन भी शामिल है। एफडीए ने नौ जनवरी को कहा कि स्पुतनिक-वी वैक्सीन के आपात उपयोग के लिए लाइसेंस की अनुमति मिली है।