breaking news New

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री का ऐलान, गोमूत्र से कैंसर की दवा बनाने की तैयारी में सरकार

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री का ऐलान, गोमूत्र से कैंसर की दवा बनाने की तैयारी में सरकार



कोयंबटूर: केंद्र सरकार गोमूत्र से कैंसर की दवा बनाने की तैयारी कर रही है. केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने इसकी जानकारी दी. तमिलनाडु के कोयंबटूर में उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय गोमूत्र से अलग अलग रोगों की दवाइयां बनाने पर काम कर रहा है.

उन्होंने आगे कहा, 'गोमूत्र से कई प्रकार की दवाइयां तैयार होती हैं. कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों दवा भी गोमूत्र से तैयार होती हैं. इसके लिए केंद्र सरकार ने गोसंवर्धन और गोपालन के लिए कुछ कदम उठाए हैं.'

अश्वनी कुमार चौबे ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय कैंसर इलाज को आयुष्मान योजना (जेएवाई) में शामिल करने पर विचार कर रहा है. बता दें कि अश्वनी कुमार चौबे श्री रामकृष्ण अस्पताल में ‘कैंसर के खिलाफ जंग’ अभियान की शुरुआत करने पहुंचे थे. यह पूछे जाने पर कि कैंसर इलाज को अभी तक आयुष्मान योजना (जेएवाई) में क्यों शामिल नहीं किया गया, उन्होंने कहा कि पहले तीन तरह के कैंसर का इलाज एक योजना के तहत दिया जा रहा है.

कैंसर के बारे में बोलते हुए अश्वनी कुमार चौबे ने कहा कि इस तरह की बीमारी दुनिया भर में चुनौती है. उन्होंने कहा कि पीएम ने 2030 तक इस तरह की बीमारियों से देश को मुक्ति दिलाने का लक्ष्य रखा है, जिसे स्वास्थ्य मंत्रालय सफलता पूर्व हासिल करेगा.