breaking news New

UN Security Council : सभी देशों से वैश्विक युद्ध विराम लागू करने का आग्रह

UN Security Council : सभी देशों से वैश्विक युद्ध विराम लागू करने का आग्रह


संयुक्त राष्ट्र, 02 जुलाई ।  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक प्रस्ताव पारित कर सभी देशों से वैश्विक युद्ध विराम को लागू करने का आग्रह किया है। ऐसा कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने की दृष्टि से किया गया है।संयुक्त राष्ट्र के राजनयिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।प्रस्ताव के मुताबिक सुरक्षा परिषद ने दुनिया भर में सशस्त्र संघर्ष से जुड़े हुए सभी पक्षों से मानवीय आधार पर तत्काल प्रभाव से कम से कम 90 दिनों के लिए वैश्विक युद्ध विराम लागू करने की अपील की है। सुरक्षा परिषद ने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में कोविड-19 के खिलाफ जारी लड़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है।

प्रस्ताव में इस बात का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि इस्लामिक स्टेट, अल-कायदा और अल-नुसरा फ्रंट के अलावा उन आतंकवादी संगठनों के खिलाफ सैन्य अभियान जारी रहेंगे जो सुरक्षा परिषद की सूची में हैं।प्रस्ताव के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस यह सुनिश्चित करेंगे कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में गरीब और युद्ध प्रभावित देशों की अधिक से अधिक मदद की जाए।जुलाई माह के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष एवं संयुक्त राष्ट्र में जर्मनी के राजदूत क्रिस्टोफ ह्यूसजेन ने कहा कि प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो गया।

उन्होंने कहा, “ इस प्रस्ताव के पक्ष में सभी 15 सदस्यों ने मतदान किया। सुरक्षा परिषद की एकता की दृष्टि से यह बहुत ही अच्छा संकेत है।”यह प्रस्ताव फ्रांस और ट्यूनीशिया की ओर से पेश किया गया। कोविड-19 को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की भूमिका पर अमेरिका और चीन के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण यह प्रस्ताव अप्रैल माह से ही लंबित था।