breaking news New

सरकारी कंपनियों ने छोटे उद्योगों से अभूतपूर्व खरीदी की

सरकारी कंपनियों ने छोटे उद्योगों से अभूतपूर्व खरीदी की

पिछले छह महीनों के दौरान सरकारी कंपनियों ने छोटे उद्योगों से खरीद में करीब 2300 करोड़ रुपये से बढ़कर 5000 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की है।

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मई और अक्टूबर, 2020 के बीच खरीद और भुगतान में लगभग ढाई गुना वृद्धि हुई है।छोटे उद्योगों को भुगतान लगभग 2300 करोड़ रुपये से बढ़कर 5000 करोड़ रुपये हो गया है।

मासिक खरीद की तुलना में मासिक भुगतान का अनुपात भी बढ़ा है। यह मई में 76 प्रतिशत से बढ़कर अक्‍टूबर में करीब 80 प्रतिशत हो गया है।

इसके अलावा मासिक लंबित भुगतान के अनुपात में भी कमी आई है।इस अवधि में यह करीब 24 प्रतिशत से गिरकर 20 प्रतिशत हो गया हैद्य।

मंत्रालय ने कहा है कि लंबित भुगतान केवल खरीद की तुलना में पांचवा हिस्‍सा है और यह भुगतान ज्यादातर 45 दिनों के भीतर कर दिया जाता है। इस प्रकार, यह सामान्य व्यवसाय का ही हिस्सा है।

पिछले छह महीनों के अनुभव से यह कहा जा सकता है कि छोटो उद्योगों से खरीद जारी हैं। उन्होंने मई, 2020 के बाद समाधान पोर्टल पर विकसित किए गए नए रिपोर्टिंग प्रारूप पर विवरण की रिपोर्टिंग में मंत्रालय के साथ सहयोग किया है।