breaking news New

ग्राम पंचायत कर्रा पाली के स्कूल में अव्यवस्था

ग्राम पंचायत कर्रा पाली के स्कूल में अव्यवस्था





सक्ती। मालखरौदा ब्लाक के ग्राम पंचायत कर्रा पाली के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला एवं शासकीय प्राइमरी स्कूल में अव्यवस्था का आलम है। छात्र-छात्राओं के लिए शौचालय नहीं है, वहीं कमरा नहीं होने के कारण मध्यान्ह भोजन समूह अपने घरों से बनाकर लाते हैं और बच्चों को वितरण करते हैं। एक और शासन-प्रशासन स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता अभियान का ढिंढोरा पीट रही है तो दूसरी ओर ग्राम पंचायत कर रहा पाली के स्कूल में कई वर्षों से शौचालय नहीं होने के कारण स्कूल की छात्र-छात्राओं को खुले में शौच करने जाना पड़ता है लगभग 3 वर्ष हो चुके हैं इस स्कूल में पुराना बना शौचालय था जो पूरा टूट चुका है और इस शौचालय में कोई भी नहीं जाता। विकलांग बच्चों के लिए शौचालय का निर्माण किया गया था परंतु ठेकेदार द्वारा शौचालय को आज तक हैंडोवर नहीं किया गया और वह भी पूरी तरह से टूट-फूटकर गिर चुका है। स्कूल की छात्राओं द्वारा बताया गया कि हमें खुले में शौच एवं नित्य कर्म के लिए जाना पड़ता है जब हम खुले खेतों में इस कार्य के लिए जाते हैं तो कभी कभी कई लड़के वहां आ जाते हैं जिसके कारण हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  कभी-कभी तो हमें स्कूल से घर तक जाना पड़ता है जिसके चलते हमारे पढ़ाई का नुकसान होता है।   

हमारे यहां पूर्व में शौचालय था परंतु वह लगभग 3 वर्ष हो चुके हैं पूरी तरह से टूट चुका है और हमारे द्वारा अनेकों बार ब्लॉक शिक्षा अधिकारी तथा उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है परंतु आज तक शौचालय नहीं बन पाया है जिसके चलते स्कूल की छात्राओं को खुले खेतों में नित्य कर्म करने के लिए जाना पड़ता है।  

सुभाषिनी भगत, प्रधानपाठिका 

विगत कई वर्षों से शौचालय नहीं हो रहने के कारण बच्चों को परेशानी हो रही है और हमारे द्वारा निर्माण के लिए जिला पंचायत सीईओ तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी माल खरीदो को अवगत करा दिया गया है जैसे ही हमें शौचालय निर्माण की स्वीकृति प्रदान होगी तत्काल निर्माण करा दिया जाएगा। 

सरपंच पति, कर्रा पाली