breaking news New

महाराष्ट्र: खुदाई में मिलीं 200 साल से ज्यादा पुरानी चार तोपें

महाराष्ट्र: खुदाई में मिलीं 200 साल से ज्यादा पुरानी चार तोपें

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के नागपुर में कस्तूरचंद पार्क (केपी ग्राउंड) में खुदाई के दौरान महानगरपालिका के कर्मचारियों को चार तोपें मिलने का मामला सामने आया है। यह तोपें ब्रिटिश काल की बताई जा रही हैं। इतिहासकार इन्हें 1813 से 1817 के बीच की बता रहे हैं। वहीं सेना ने इन तोपों को अपने कब्जे में ले लिया है।

दरअसल, इन दिनों नागपुर महानगरपालिका केपी ग्राउंड को संवारने का काम कर रही है। सौंदर्यीकरण के तहत बगीचा, पार्किंग, पैदल पथ (वॉकिंग ट्रैक) बनाए जाने हैं। साथ ही मैदान में पानी जमा न हो इसके लिए बड़ी ड्रैगन लाइन बिछाई जा रही है। इसी लाइन की जेसीबी से हो रही खुदाई के दौरान यह तोपें मिली हैं।

पालिका के कर्मचारियों के अनुसार, जेसीबी से खुदाई के दौरान लोहे की कोई चीज टकराई थी। ऐसे में और खुदाई करने पर एक-एक कर नौ फीट छह इंच लंबी चार तोपें बाहर निकल आईं। इनके साथ में तोपों को खड़ा करने वाला एक स्टैंड भी मिला। इस मैदान में एक स्मारक भी है जिसमें पहले से ऐसी ही तीन तोपें और हैं।

इतिहासकर भा.रा.अंधारे के अनुसार, साल 1817 से 1818 तक दूसरे भोसले राजा की सेना ने अंग्रेजी सेना के साथ युद्ध लड़ा था। उस वक्त अंग्रेजों ने तोपें इस्तेमाल की थीं। युद्ध के बाद तोपें यहीं रह गई होंगी। हो सकता है समय के साथ जमीन में धंस गई हों।