breaking news New

तुमगांव रेलवे क्रासिंग निर्माण के लिए अभी भी दर्जनों लोगों के भू-अर्जन का काम बाकी

तुमगांव रेलवे क्रासिंग निर्माण के लिए अभी भी दर्जनों लोगों के भू-अर्जन का काम बाकी

महासमुन्द, 13 सितम्बर। दो साल बाद भी तुमगांव रेलवे क्रासिंग निर्माण के लिए दर्जनों लोगों के भू-अर्जन का काम बाकी है। इसका खुलासा खुद सेतु विभाग के एसडीओ एलडी महाजन ने विधायक विनोद चंद्राकर से की है। उन्होंने ब्रिज निर्माण के लिए छह महीने का समय और लगना बताया है। बता दें कि यह ओवरब्रिज आधा तैयार हो चुका है और बाकी के आधा तैयार होने के लिए लम्बें समय से इंतजार में है। जब-जब इस ब्रिज को शीघ्र तैयार करने की मांगें उठती है, तब-तब विभाग कोई न कोई बहाना बनाकर लोगों का ध्यान दूसरे दिशा में पलट देता है। इस बार लोगों की जरूरत को देखते हुए विधायक ने जानकारी चाही तो जिम्मेदार अधिकारी के बयान से खुलासा हुआ कि अब तक दूसरी ओर के निवासियों को मुवजा तक नहीं मिला है। एसडीओ ने बताया है कि दीपक, दुर्गा पोद्दार पिता भूषण पोद्दार, संतोष यादव पिता मन्नूलाल यादव, राजेंद्र नंदागौरी पिता मनीराम नंदागौरी, किशनलाल सोना पिता स्व चतुरदयाल सोना, प्रकाश सोनी पिता सीताराम सोनी, देवसिर बाई धु्रव पति स्व फेरहा सिंह धु्रव, मीलीबाई सेन पति कार्तिकराम सेन, धीरज, निखिल, शुभम पिता सुभाषचंद्र चोपड़ा, राजू स्वाई, रामकुमार स्वाई पिता सीमांचल स्वाई, सौरभ बग्गा पिता हरबंश बग्गा, कुंदनलाल, मोहनलाल, मदनलाल वल्द तोरनलाल, बिसनीबाई ठाकरे पति मारूतीलाल ठाकरे, दाउलाल देवांगन पिता गौरसिंह, माधव लाल सोनी पिता पुनाराम, तुलसी बेलदार पति राज बेलदार, चैती बाई पति लखन, जीवराखन पिता ठाकुरराम बेलदार, हरिराम पिता हीरासिंह बेलदार व सानो पति जरहू का भू अर्जन शेष है। जबकि तीस प्रतिशत कटौती के अनुसार 6 भूस्वामी राधा शर्मा, ताराचंद राठी, शंकरलाल सोनी, मधुसूदन सोनी पिता पुनाराम सोनी एवं मंजू वल्द मनराखन सोनी, समारू, मोतीराम, श्यामलाल व यशोदा बाई वगैरह तथा तुकाराम, पुनीतराम, पीलाराम व रामखिलावन वगैरह की रजिस्ट्री जल्द हो सकती है। 

ओवर ब्रिज निर्माण के संबंध में विधायक को आवश्यक जानकारी दी गई है कि रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण के तहत आने वाले दिनों में रेलवे भाग में पांच लाइन की गर्डर तीन जगहों पर लगा जाएंगे। तुमगांव की ओर रेलवे लाइन के समीप रेलवे भाग में पीयर क्रमांक 2 में पाईल नींव का कार्य पूरा हो चुका है ओर पाईल नींव के उपरांत पाईल केप निर्माण के लिए तीन मीटर की गहराई में नींव खुदाई का कार्य किया जाना है। गुरूवार को विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने सेतु विभाग के एसडीओ एलडी महाजन से ओवर ब्रिज निर्माण के संबंध में आवश्यक जानकारी लेते हुए निर्माण में तेजी लाने की बात कही। एसडीओ श्री महाजन ने बताया कि पिछले दिनों सेतु विभाग के कार्यपालन अभियंता ने मौके का निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा है। श्री महाजन ने विधायक श्रीचंद्राकर को बताया कि तुमगांव की ओर रेलवे लाइन के समीप रेलवे भाग में पीयर क्रमांक 2 में पाईल नींव का कार्य पूरा हो चुका है और पाईल नींव के उपरांत पाईल केप निर्माण के लिए तीन मीटर की गहराई में नींव खुदाई का कार्य किया जाना है। 

श्री महाजन के मुताबिक पाईल नींव के समीप स्थित मनोज कुमार निकल्स के नाम से पंजीयन का कार्य पूरा कर लिया गया है। तुमगांव की ओर पीयर क्रं 1 व 2 में पाईल नींव का कार्य भी पूरा हो चुका है और पीयर क्रं 2 में भी पाईल केप के लिए खुदाई की जानी है। पीयर क्र. 2 के समीप स्थित मकान के अधिग्रहण के लिए कार्रवाही राजस्व विभाग में प्रक्रियाधीन है। इसी तरह पीयर क्र 3 से पीयर क्र 9 तक कुछ मकानों का पंजीयन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में रेलवे भाग में पांच लाइन की गर्डर तीन जगहों पर लगाए जाएंगे। इस काम में करीब छह महीने लग जाएंगे।