breaking news New

अपने जीवन काल में एक पेड़ अवश्य लगाएं- अमित गौतम

अपने जीवन काल में एक पेड़ अवश्य लगाएं- अमित गौतम

रायपुर, 6 जून। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मानव कल्याण एवं सामाजिक विकास संगठन  पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन मंच के प्रदेश अध्यक्ष अमित गौतम ने समस्त प्रदेशवासियों को विश्व पर्यावरण दिवस की बधाई देते हुए कहा कि अपने जीवन काल में हर व्यक्ति को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए क्योंकि पर्यावरण के स्वच्छ रहने से ही मानव का जीवन स्वस्थ होगा ।

लगातार दुनिया में बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग के खतरे और पिघलते ग्लेशियर से धरती का तापमान बढ़ रहा है । हम देख रहे हैं कि लगातार गर्मी में तापमान 48 से 50 डिग्री तक हो जाता है और जिससे पशु पक्षी तो मरते ही हैं साथ ही मानव पर भी इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है । वायु प्रदूषण के कारण बढ़ती चुनौतियों ने पूरी दुनिया को एक मंच पर लाकर खड़ा किया है और आज सबसे बड़ा पर्व पर्यावरण दिवस के रूप में मानव जाति द्वारा मनाया जा रहा है ।

हमें आवश्यकता है पर्यावरण के प्रति जागरूक होने की कोरोना वायरस के चलते जिस तरह लॉकडाउन में पर्यावरण प्रदूषण कम हुआ है यह बेहद चिंतनीय हैं कि हमें अनावश्यक वाहनों का प्रयोग ना कर साइकिल चलाने की ओर जागरूक होना चाहिए ।अपने बच्चों को भी पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के प्रति जागरूक करने की दिशा में महत्वपूर्ण सुझाव दिया जाना चाहिए ।

लगातार जंगलों की कटाई सीमेंट की सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है जिसकी वजह से अब सामान्य स्थितियां पूर्व की तरह नहीं रही है हमें वापस पेड़ों की संख्या बढ़ानी होगी तब कहीं जाकर ग्लोबल वार्मिंग रुक पाएगी । हमें पर्यावरण दिवस के मौके पर ही नहीं वरन जब भी जहां भी उपयुक्त जगह मिले वृक्षारोपण करना चाहिए एक सामान्य पेड़ साल भर में करीबन 20 किलो धूल सोखता है साथ ही 700 किलोग्राम ऑक्सीजन का उत्सर्जन भी करता है जो मानव जीवन के लिए बेहद आवश्यक है । किसी भी वृक्ष के नीचे हम अगर तापमान की जांच करते हैं तो 3 से 4 डिग्री तक की कमी हमें मिलती है इससे सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि वृक्ष का होना कितना आवश्यक है। 

 तो सभी से मेरा निवेदन की वृक्षारोपण पर ध्यान दें जिन वृक्षों को हमने रोपित किया है हम उसका उचित देखभाल करें जब तक तना मजबूत ना हो जाए । हमे पर्यावरण के लिए इतना काम अवश्य करना चाहिए कि आने वाली पीढ़ी शुद्ध हवा में सांस ले सकें ।