breaking news New

खेतों और पेड़ों में लूपर इल्ली का हमला, सफाचट्ट हो गए पेड़ों के पत्ते, धमतरी के महापौर ने मांगी कृषि विभाग से मदद

खेतों और पेड़ों में लूपर इल्ली का हमला, सफाचट्ट हो गए पेड़ों के पत्ते, धमतरी के महापौर ने मांगी कृषि विभाग से मदद

धमतरी. शहर इन दिनों एक नए खतरे का सामना कर रहा है. शहर के हरे- भरे पेड़ों पर लूपर इल्ली का अटैक हुआ है. ये इल्लीयां कुछ ही घंटो में बड़े- बड़े पेड़ की हरी पत्तीयां सफाचट कर जाती हैं. स्थिति को देखते हुए नगर निगम ने कृषि विभाग से फौरन मदद मांगी है. वहीं, इसके अटैक से कई पेड़ विरान हो गए हैं. उनकी हरीयाली गायब हो गई है, क्योंकि उनमें अब पत्ते नहीं रहे.

धमतरी शहर वैसे तो तालाबों और हरे भरे पेड़ों से भरा हुआ है, लेकिन अब इस शहर की हरियाली पर नए दुश्मन ने हमला किया है, जो देखते ही देखते पेड़ों की हरी पत्तीयां साफ कर देता है. और फिर पेड़ धमतरी शहर वैसे तो तालाबों और हरे भरे पेड़ों से भरा हुआ है, लेकिन अब इस शहर की हरियाली पर नए दुश्मन ने हमला किया है, जो देखते ही देखते पेड़ों की हरी पत्तीयां साफ कर देता है. और फिर पेड़ ठूंठ जैसा ही रह जाता है. ठूंठ जैसा ही रह जाता है.

खास बात यह है कि लूपर इल्ली के हमले से पेड़ों की शाख से लेकर तने और उसके आसपास की जमीन की भी हरियाली गायब हो गई है. लूपर इल्लीयां बिलबिलाती दिखाई देती है. अन्य कीड़ों की तरह ही रेंगकर चल रही हैं. जानकार बताते है कि ये प्रजाती बड़ी तेजी से अपनी संख्या बढ़ाती है. इनका लार्वा बेहज तेजी से बड़ा होता है.

महापौर ने इस मामले में कृषि विभाग से फौरन मदद करने की बात कही है. वहीं, इसके अटैक से शहर के कई कॉलोनिय में पड़े सूखे हुए दिख रहे हैं, क्योंकि इनकी पत्तियां अब नहीं हैं. शहर में तेजी से फैलते इन इल्लीयो से अब हर पेड़ को खतरा हो गया है.