breaking news New

जाने आंवले के फायदे

जाने आंवले के फायदे


19 अक्टूबर। आंवले के पोषक तत्वों के बारे में बात करें तो इसका कसैला-मीठा स्वाद, विटामिन सी और ए का बहुत अच्छा सोर्स होता है.. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

ये तो हम सभी जानते हैं कि आंवला त्वचा और बाल दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है. बाजार में बिकने वाले ढ़ेराें ब्यूटी-प्रोडक्ट्स का ये मूल तत्व होता है

 इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. हर रोज एक आंवला खाने से बाल तो अच्छे होते हैं ही साथ ही बढ़ती उम्र के असर भी कम नजर आते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से एनीमिया भी होने का खतरा कम हो जाता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है. जाने स्वास्थ्य से जुड़े इसके फायदों के बारे में.

1.कैंसर से बचाव में
आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर गुण भी होता है, आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है.

2. अल्सर की रोकथाम में
आंवले का जूस अल्सर में बहुत कारगर साबित होता है. हर सुबह इसके सेवन से आराम मिलता है.

3. दस्त में आराम के लिए
आंवले इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है और पाचन क्रिया में भी ये काफी फायदेमंद होता है.

4. वजन कम करने में
आंवला शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने और वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है. रोजाना इसके सेवन से शरीर में गंदगी जमने नहीं पाती है.

5. हाई ब्लड प्रेशर में
आंवला उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में कारगर होता है. इसके साथ ही ये दिमाग और शरीर दोनों को राहत देने का काम करता है. आंवला पाउडर, शहद के साथ मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद होता है.