breaking news New

रायपुर : ऑग्मेंटेड रीऐलिटी टेक्नोलॉजी के उपयोग हेतु शिक्षकों के लिए वेबिनार आज

रायपुर : ऑग्मेंटेड रीऐलिटी टेक्नोलॉजी के उपयोग हेतु शिक्षकों के लिए वेबिनार आज

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शिक्षकों के लिए 24 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से ऑग्मेंटेड रीऐलिटी (AR) टेक्नॉलजी के उपयोग हेतु जागरूकता प्रदान करने के लिए वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। वेबिनार के दौरान लाईव डेमो भी दिया जाएगा, ताकि किताबी ज्ञान के साथ साथ शिक्षक समझ पाए कि इस तकनीक को कक्षा में कैसे इस्तेमाल करना है।

    ऑग्मेंटेड रीऐलिटी टेक्नोलॉजी बिल्कुल निःशुल्क हैं और किसी भी ऐंड्रॉड फोन से शिक्षक अपने द्वारा पढ़ाए जा रहें विषय को रुचिकर तरीके से बच्चों तक रख सकते हैं। वेबिनार को यूटूब चौनल PTD CG पर देखा जा सकता है और प्रश्न भी चैट के माध्यम से पूछ सकते हैं। वेबिनार में ऑग्मेंटेड रीऐलिटी के मदद से जंगली शेर, चमगादड़, गाय, हाथी  एवं अलग अलग प्रकार के जनवरो को दिखाया जाएगा, साथ में पृथ्वी से 400 किलोमीटर ऊपर स्थित (International Space Station) यान की भी वर्चुअल सैर करायी जाएगी।

    वेबिनार में विभाग के शिक्षा सलाहकार श्री सत्यराज अय्यर द्वारा ऑग्मेंटेड रीऐलिटी टेक्नोलॉजी के उपयोग के संबंध में जानकारी दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना काल में स्कूल बंद होने के कारण राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को ऑनलाईन और ऑफलाईन शिक्षा प्रदान की जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत शिक्षक स्वेच्छा से मोहल्ला एवं ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन कर रहे हैं। इन शिक्षकों के योगदान से ही शिक्षा की ज्योत विषम परिस्थिति में प्रज्ज्वलित हो रही है। यह वेबिनार इन शिक्षकों को नवीन तकनीक की जानकारी उपलब्ध कराने में काफी मददगार होगा।