breaking news New

कन्या स्कूल अभनपुर मे हुआ साइंस रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन

कन्या स्कूल अभनपुर मे हुआ साइंस रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन

अभनपुर।  शासकीय कन्या उ.मा. विद्यालय अभनपुर में  बच्चों के लिए शैक्षिक रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा ग्यारहवीं बारहवीं के साइंस व आर्ट्स के बच्चों ने बढ़चढ़कर कर भाग लिया। जहाँ साइंस के विद्यार्थियो ने एक से बढकर एक रंगोली में अपनी छटा बिखेरी।

जिसमे कक्षा बारहवीं की कुमारी दीपिका ने भ्रूण के विकास को रंगोली में दिखाया तो जान्हवी ने9( NaCl ) का,ललिता कुर्रे ने तंत्रिका कोशिका का,आकांक्षा ने DNA का,रीतू ने हृदय का,कुंती ने मस्तिष्क का,तो कुछ बच्चों ने पाचन व श्वसन तंत्र,मानव नेत्र व कान की संरचना का,वहीं कुछ बच्चों ने पादप कोशिका की संरचना, पुष्प सूत्र,सहित अनेक संरचनाओं को रंगोली में उकेरा।

साथ ही कलासमूह  के विद्यार्थी कुमारी खुशी एवं व उनके साथी ने जल चक्र ,स्वेतमनी ने विश्व की सबसे बड़ी रेल लाइन की,,कविता ने वर्षा के प्रकार एवं जलप्रपात व अन्य विद्यार्थियों ने ज्वालामुखी, शैलनिर्माण, पर्यावरण संरक्षण पर अपनी अपनी रंगोली के माध्यम से विषयगत शैक्षिक रंगोली बनाकर सबका मन मोह लिया। इस शैक्षिक आयोजन के लिए कार्यक्रम प्रभारी शिक्षक हेमन्त कुमार साहू ने कहा इस शैक्षिक रंगोली प्रतियोगिता से बच्चों मे छिपी प्रतिभा सामने आती है।

रचनात्मक क्षमता का विकास होने के साथ ही विषयगत समझ व विषय के अध्ययन के प्रति रुचि बढती है।विषयगत रंगोली प्रतियोगिता भी एक प्रकार का नवाचार है।इस अवसर पर प्राचार्य आर.के.साहू, व्याख्याता  पीआर.तारक, खेमराज कुंभकार बी.एल.दुबे, आर.एल.तारक, श्रीमती सुमेख पटेल,श्रीमती रमा साहू,श्रीमती जे. बी.साहू ,श्रीमती जमुना साहू,श्रीमती नॉशीन तरन्नुम,श्रीमती एच. कौर,श्रीमती कल्पना सायतोड़े, डी.आर. ध्रुव,  के.के.साहू,भोला राम साहू,त्रिलोकचंद पटेल,  विश्वनाथ माहेश्वरी सहित समस्त शालेय परिवार कन्या  अभनपुर ने सभी छात्रो द्वारा बनाई रंगोली का अवलोकन कर प्रतिभागियों विद्यार्थियों व प्रभारी शिक्षको की सराहना किए।