breaking news New

Exit pole : महाराष्ट्र—हरियाणा में फिर सरकार बना सकती है बीजेपी, महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ

Exit pole : महाराष्ट्र—हरियाणा में फिर सरकार बना सकती है बीजेपी, महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ

नई दिल्ली: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए आज पूरे जोश और उत्साह से वोटिंग हुई और 288 सीटों पर कुल 3, 237 उम्मीदवारों का फैसला ईवीएम में कैद हो गया. प्रदेश में विधानसभा चुनावों में मुख्य मुकाबला बीजेपी-शिवसेना महागठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन बीच है. महाराष्ट्र चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. इससे पहले सी वोटर ने एग्ज़िट पोल के जरिए जानने की कोशिश की है कि नतीजों का रुख क्या रहेगा.

उधर हरियाणा में बीजेपी को 90 में से 58 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है. विधानसभा चुनाव में वोटिंग संपन्न हो चुकी है. यहां शाम छह बजे तक 61.72 फीसद वोट पड़े हैं. हालांकि चुनाव आयोग ने अभी आधिकारिक आंकड़े नहीं जारी किए हैं. अंतिम आंकड़े आने के बाद ही वोटिंग फीसदी का वास्तविक फिगर साफ हो पाएगा. इसके साथ ही 24 अक्टूबर का इंतजार शुरू हो गया है, क्योंकि उसी दिन पता चल पाएगा कि आखिर राज्य में जनता ने किसे आर्शीवाद दिया है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में बीजेपी यहां दो तिहाई से ज्यादा बहुमत की उम्मीद लगाए है, वहीं वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अगुवाई में कांग्रेस दमखम दिखाने का दावा कर रही है. जेजेपी (जननायक जनता पार्टी) और इनेलो (इंडियन नेशनल लोकदल) ने इस मुकाबले को चतुष्कोणीय बनाने की पूरी कोशिश की. मतगणना से पहले समझने की कोशिश करेंगे कि आखिर जनता का मूड क्या रहा. क्या हरियाणा में एक बार फिर बीजेपी सरकार बनाने जा रही है या कांग्रेस पांच साल के वनवास के बाद रिटर्न कर रही है.

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन फिर बना सकता है सरकार

एग्ज़िट पोल के आंकड़ों की बात करें तो देश की आर्थिक राजधानी वाले प्रदेश महाराष्ट्र में जनता एक बार फिर बीजेपी शिवसेना गठबंधन पर भरोसा जताने जा रही है. प्रदेश में सतारा लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई. सतारा के मौजूदा सांसद और एनसीपी नेता उदयनराजे भोसले इस बार बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं जिनका मुकाबला कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के उम्मीदवार श्रीनिवास पाटिल से है.

किसे कितना वोट शेयर मिलने का अनुमान? कुल सीट -288


   बीजेपी + 46 %

    कांग्रेस + 37 %

    अन्य 17%


किसे कितनी सीटें मिलने का अनुमान?


    (बीजेपी +)  204

    (कांग्रेस +) 69

    (अन्य)- 15


प्रदेश में बीजेपी 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें छोटे सहयोगी दल भी हैं जो पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल पर चुनाव लड़ रहे हैं. सहयोगी शिवसेना ने 124 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. दूसरी ओर कांग्रेस ने 147 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सहयोगी एनसीपी ने 121 सीटों पर. प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 101 सीटों पर, सीपीआई ने 16, सीपीएम ने आठ, बसपा ने 262 सीटों पर अपने अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

क्या रहे थे साल 2014 के नतीजे
साल 2014 में बीजेपी ने सबसे ज्यादा 122 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं उसकी सहयोगी शिवसेना ने दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा 63 सीटों पर जीत दर्ज की थी. यहां बता दें कि शिवसेना और बीजेपी ने चुनाव अलग-अलग लड़ा था लेकिन नतीजों के बाद गठबंधन में आ गए थे और बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री बने थे. वहीं, कांग्रेस 41 सीटों के साथ तीसरी बड़ी पार्टी रही थी. 2014 में कांग्रेस और एनसीपी ने भी अलग-अलग चुनाव लड़ा था. इस बार बीजेपी, शिवसेना के साथ तो वहीं कांग्रेस एनसीपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.