breaking news New

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 10-12 दिन के अंदर घोषित होगें

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 10-12 दिन के अंदर घोषित होगें


माशिमं सचिव ने बताया रिज़ल्ट बनाने की प्रक्रिया जारी 

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के दसवीं-बारहवी बोर्ड परीक्षा का परिणाम जल्द ही जारी होने वाला है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बताया कि कॉपी मूल्यांकन का कार्य समाप्त हो गया है। स्कूलों से मूल्यांकन का नंबर भी मंगा लिया गया है। जिन विषयों का पेपर नहीं हुआ है, उन विषयों का स्कूल से पूर्व परीक्षा का नंबर मंगा लिया है। अब परीक्षा परिणाम बनाने का काम तेजी से जारी है। लगभग दोनों परीक्षा के 35 लाख कॉपी का मूल्यांकन किया गया है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया कि दसवीं और बारहवीं बोर्ड का कॉपी मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। अब रिज़ल्ट बनाने की प्रक्रिया जारी है और जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई थी, इन विषयों के लिए निर्धारित नियमानुसार स्कूलों से आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा के अंक मंगा लिए गए हैं। फिलहाल परीक्षा परिणाम जारी करने की प्रक्रिया जारी है। लगभग आज से 10-12 दिन के अंदर परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे।

माशिमं सचिव ने बताया कि हर वर्ष मई की शुरुआत में रिज़ल्ट घोषित किया जाता रहा है, लेकिन इस साल कोरोना काल के कारण परीक्षा परिणाम जून में जारी होगा। साथ ही कहा है कि जो परीक्षाएं नहीं हुई है, ऐसे विषय बहुत कम है, कुल 35-40 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया गया है, जो परीक्षाएं नहीं हुई है अगर वो होती तो एक सवा लाख कापियां और होती। जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई अगर छात्र उसी विषय का पेपर पूर्व परीक्षा भी नहीं दिया है, या उसमें फेल हुआ है तो उन्हें पासिंग अंक देकर पास किया जाएगा।