छत्तीसगढ़ में उपचुनाव: मरवाही विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

छत्तीसगढ़ में उपचुनाव: मरवाही विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

रायपुर। गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले की मरवाही विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने वाले हैं। इसकी तारीखों का ऐलान हो गया है। इस सीट पर चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी 9 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी करेंगे। इसके बाद नामांकन की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर तक होगी। नॉमिनेशंस की स्क्रूटनी 17 अक्टूबर को होगी। 19 अक्टूबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद वोटिंग 3 नवंबर को होगी। वोट की गिनती यानी नतीजे 10 नवंबर को आएंगे।
दरअसल, पिछले दिनों इस सीट से विधायक और प्रदेश के पहले सीएम अजीत जोगी का निधन हो गया। जिसके बाद यह सीट खाली थी। इससे अब उनके बेटे जनता कांग्रेस पार्टी के प्रमुख अमित जोगी चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने हाल ही में अपने फेसबुक अकांउट पर अपने बेटे और अजीत जोगी के पोते की तस्वीर लगाई है। इस पर लिखा है कि मैं जन्म ले लिया हूं, आपका आशीर्वाद चाहिए। जनता कांग्रेस के कई नेता इस बच्चे को अजीत जोगी का दोबारा जन्म मानते हैं। इस सीट पर सालों से जोगी परिवार का ही कब्जा था। इस किले को भेदने की कोशिश कांग्रेस और भाजपा दोनों कर रही हैं।
उपचुनाव के ऐलान होते ही आचार संहित हुई लागू
मरवाही उपचुनाव का ऐलान होते ही गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में अब आचार संहिता लागू हो गयी है। कलेक्टर डोमन सिंह ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है। आदर्श आचार संहिता लागू होते ही अब सभी अधिकारी-कर्मचारी की छुट्टियों पर बैन लग गया, बिना कलेक्टर की अनुमति के अधिकारी-कर्मचारी अवकाश पर नहीं जायेंगे और अपने मुख्यालाय में मौजूद रहेंगे। कलेक्टर ने जिले में धारा 144 के तहत हथियार के साथ प्रदर्शन, धरना व आंदोलन करने पर रोक लगा दी है। इसके अलावे धरना, प्रदर्शन व जुलूस के लिए भी अब अनुमति लेनी होगी।