breaking news New

Jessica Lal murder का दोषी मनु शर्मा समय से पहले जेल से रिहा

Jessica Lal murder का दोषी मनु शर्मा समय से पहले जेल से रिहा


नई दिल्ली। चर्चित जेसिका लाल हत्या केस में दोषी मनु शर्मा को समय से पहले रिहा कर दिया गया है। उपराज्यपाल ने अनिल बैजल ने शर्मा समेत 18 अन्य कैदियों को समय से पहले रिहाई वाले आदेश को मंजूरी दे दी थी। बता दें कि तिहाड़ जेल में बंद कैदियों की समय से पूर्व रिहाई के लिए सोमवार को सेंटेंस रिव्यू बोर्ड की मीटिंग हुई थी। इस बैठक में 37 कैदियों के केस रखे गए थे। इनमें से 22 कैदियों को समय से पहले रिहाई के लिए सहमति बनी थी। अंतिम फैसला उपराज्यपाल पर छोड़ दिया गया था।

मनु को इसलिए मिली समयपूर्व रिहाई

मनु को अच्छे चाल-चलन के कारण सजा आजीवन कारावास की सजा पूरी होने के पहले जेल से रिहा करने का फैसला किया गया। मनु ने 14 साल की सजा काट भी ली थी। इससे पहले मनु के केस को एसआरबी में पांच बार और रखा जा चुका था। हर बार मनु के नाम को अगली मीटिंग में लाने के लिए रेफर कर दिया जाता था। बोर्ड को बताया गया कि इन कैदियों के जेल में रहते हुए कम से कम 14 साल हो गए हैं। इस दौरान इन्हें जितनी बार भी परोल और फरलो मिली है। उसमें यह समय पर जेल में वापस आए हैं। साथ ही जेल में रहते हुए इनका व्यवहार भी अच्छा रहा है।

1999 में हुई थी जेसिका की हत्या

जेसिका की 20 अप्रैल 1999 को दिल्ली के एक बार में कांग्रेस के तत्कालीन प्रभावशाली नेता विनोद शर्मा के बेटे मनु शर्मा ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। दिसंबर 2006 को दिल्ली हाई कोर्ट ने मनु शर्मा को मामले में दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। शर्मा परिवार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था और अप्रैल 2010 में शीर्ष अदालत ने हाई कोर्ट के फैसले को बरकरार रखा था। मनु के अलावा उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आजीवन कारावास की सजा काट रहे 18 अन्य लोगों को भी समय से पूर्व रिहाई का आदेश दिया है।