कोण्डागांव में 300 करोड़ की लागत वाले विकास कार्याें का सीएम ने किया लोकार्पण

कोण्डागांव में 300 करोड़ की लागत वाले विकास  कार्याें का सीएम ने किया  लोकार्पण

रायपुर।  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने  कोण्डागांव जिले में लगभग 300 करोड़ रूपए के विकास कार्याें के भूमिपूजन एवं लोकार्पण करते हुए कोण्डागांव के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य विशेषकर वनांचल के क्षेत्र युवाओं को रोजगार से जोड़ना हमारी प्राथमिकता है। गांव में आय मूलक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सुराजी गांव योजना एवं गोधन न्याय योजना शुरू की गई है। लघु वनोपजों के प्रसंस्करण की इकाई भी शुरू की जा रही है। 

मुख्यमंत्री ने 87 करोड़ रूपए की लागत वाले मां दंतेश्वरी मक्का प्रसंस्करण इकाई की स्थापना, 20 करोड़ रूपए की लागत से कोण्डागांव जिले के चिन्हित क्षेत्रों में नारियल वृक्षारोपण महाभियान का शुभारंभ करने के साथ ही विकासखण्ड फरसगांव में 14 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित 250-250 सीटर बालक एवं बालिका छात्रावास, शासकीय आवास भवन, 33/11 के.व्ही. नया उप केन्द्र सहित अन्य कार्याें का लोकार्पण किया।  

इसके साथ ही मुख्यमंत्री बघेल ने लीम दरहा मिड-वे के लिए 3.13 करोड, टाटामारी पर्यटन केन्द्र के लिए 60 लाख, उड़ान बिहान आजीविका केन्द्र के लिए 45 लाख रूपए, फूलों की घाटी केशकाल के लिए 1 करोड़, मारी क्षेत्र आजीविका विकास परियोजना के लिए 3.50 करोड़ रूपए, नरियर महाभियान के लिए 20 करोड., संवेदना पहल कार्यकम, 45 करोड़ की लागत वाले कोसारटेडा जल आवर्धन योजना, नल जल प्रदाय योजना के लिए 10.30 करोड., 7.4 करोड. रूपये से 500 सीटर आवासीय क्वार्टर सह टेनिंग सेंटर भवन का निर्माण, 2.6 करोड से कोण्डागांव में टांजिट हॉस्टल का निर्माण, 6.50 करोड की लागत से कोण्डागांव में बस स्टैण्ड, 5.20 करोड़ रूपए वाले अत्याधुनिक जिला लाईब्रेरी सह अध्ययन केन्द्र, 38 करोड़ रूपये से 74 किमी की 10 सड़कों का निर्माण, 18.72 करोड़ रूपए से 200 ग्रामों में सोलर ड्यूल पंप एवं 125 ग्रामों में चौक-चौराहों में प्रकाश हेतु सोलर हाई मास्ट, 28 करोड़ रूपए के 11 छात्रावास भवन, शासकीय हाई स्कूल उमरगांव, हाई स्कूल भवन मयूरडोंगर, हायर सेकेण्डरी स्कूल होनावण्डी, हायर सेकेण्डरी स्कूल दहिकोंगा, जामपदर गोठान जैसे अनेक नवीन कार्याें का भूमिपूजन भी किया।