breaking news New

प्रदेशभर की 200 रेत खदानों की नीलामी आज से, 20 सितम्बर को खत्म होगी, लाटरी सिस्टम से की जायेंगी नीलाम

प्रदेशभर की 200 रेत खदानों की नीलामी आज से, 20 सितम्बर को खत्म होगी, लाटरी सिस्टम से की जायेंगी नीलाम


रायपुर. रेत घाटों की नीलामी के दौरान हमेशा अपने चहेतोे को देने का आरोप खनिज विभाग पर लगता रहा है। इस बदनामी से बचने के लिए इस बार खनिज विभाग पारदर्शी तरीके से फार्म भरवाया जा रहा है। रायपुर जिले के चार प्रमुख रेत घाट हैं जिनमेंं कुरुद, पारागांव (अभनपुर, कागदेही और गौरभाठा की नीलामी कल दोपहर 12 बजे रेड क्रास सोसायटी भवन में लाटरी सिस्टम द्वारा की जायेगी.
 
पहली बार खनिज विभाग ने फार्म को निःशुल्क रखा है. इस वजह से करीब तीन सौ से ज्यादा फार्म वितरण किये गए हैं। लेकिन फार्म जमा करते समय पंजीयन शुल्क दस हजार रखे है। साथ ही एक लाख का प्रत्येक हेक्टेयर के लिए परफॉमेंस सिक्युरिटी के साथ बीस प्रतिशत बीड सिक्युरिटी भी देनी होगी। इस नीलामी के नए सिस्टम में अपर कलेक्टर ,ज्वाइंट डायरेक्टर ,ट्रेजरी ऑफिसर सहित खनिज विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस दौरान कही हंगामा न हो, इसके लिए चाक चौबंध के साथ-साथ वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी।

खनिज अधिकारी ए.के. मारवाह ने बताया कि इस बार रेत घाट के संचालन की जिम्मेदारी जिनको मिलेगी, उनको लोडिंग और रिवर्स बिडिंग के आधार पर दिया जायेगा जिससे लोडिंग की कीमत फिक्स रहे. इससे रेत घाटों के संचालकों के दवारा अवैध वसूली न की जा सके. इसके लिए नए नियम के तहत खदानों को संचालित करवाया जायेगा. जिनको भी खदान संचालन की जिम्मेदारी मिलेगी, वह दो सालों तक खुदाई कर सकेंगे।