breaking news New

तस्वीरें तूफान की : 'निवार ने मचायी भारी तबाही, चेन्नई एयरपोर्ट बंद, दो लोग लापता, तमिलनाडु तथा चेन्नई में मूसलाधार बारिश

तस्वीरें तूफान की : 'निवार ने मचायी भारी तबाही, चेन्नई एयरपोर्ट बंद, दो लोग लापता, तमिलनाडु तथा चेन्नई में मूसलाधार बारिश

चक्रवाती तूफान निवार भारी ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में भारी तबाही मचाया. मौस्म विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ घंटों में चक्रवात कमजोर पड़ेगा. तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में बुधवार को तेज हवाएं चलने के साथ मूसलाधार बारिश हुई. इस बीच जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होने से उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके पड़ोसी शहरों में हवा की गति धीमी होने के कारण वायु की गुणवता खराब होकर गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. दिल्ली में प्रदूषक तत्त्व पीएम 2.5 जनित प्रदूषण में पराली जलने से निकले धुंए की हिस्सेदारी बुधवार को दो प्रतिशत रही. झारखंड-बिहार में भी बारिश की संभावना जतायी जा रही है.

चक्रवाती तूफान निवार के कारण चेन्नई एयरपोर्ट आज 9 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है. चेन्नई एयरपोर्ट की ओर से जारी बयान में बताया गया कि च्रकवात को देखते हुए बंद को आगे बढ़ाया जा रहा है.

कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी और बारिश बुधवार को तीसरे दिन भी जारी रही, जबकि मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार से लेकर अगले सप्ताह तक मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहने का अनुमान जताया है. श्रीनगर सहित कई मैदानी इलाकों में में बारिश हुई. उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में रात के दौरान चार इंच ताजा बर्फबारी दर्ज की गई, जबकि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में लगभग एक इंच बर्फ दर्ज की गई. घाटी को लद्दाख से जोड़ने वाले श्रीनगर-लेह मार्ग पर सोनमर्ग-जोजिला क्षेत्र सहित घाटी के कई ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की खबरें हैं.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के अनेक इलाकों में बादल छाये रहने के बीच बीते चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढोतरी दर्ज की गयी है. मौसम विभाग के अनुसार माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में बादल छाये रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.

चक्रवाती तूफान के कारण पुडुचेरी में लगातार बारिश हो रही है.तमिलनाडु तथा चेन्नई के कई हिस्सों में बुधवार को मूसलाधार बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं, जिसके मद्देनजर एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है. भारत मौसम विभाग ने कहा कि भीषण चक्रवाती तूफान 'निवार' के समुद्र तट से टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह जल्द ही तट को पार कर जाएगा. आईएमडी ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा, अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान निवार अभी पुडुचेरी के पूर्व- दक्षिणपूर्व में लगभग 40 किमी दूर स्थित कुड्डालोर से 50 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में है. चक्रवाती तूफान के पहुंचने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अगले 3 घंटों में पुडुचेरी के पास वाले तट को पार कर जाएगा.