breaking news New

ठंड और फ्लू का मौसम सर्दी-जुकाम से बचने के लिए कुछ खराब आदतों को छोड़ने की सलाह दे रहे हैं

ठंड और फ्लू का मौसम सर्दी-जुकाम से बचने के लिए कुछ खराब आदतों को छोड़ने की सलाह दे रहे हैं


धीरे-धीरे ठंड दस्‍तक दे रही है ठंड और फ्लू का मौसम आ गया है, आप खुद से कुछ कदम उठा सकते हैं जो वास्तव में कीटाणुओं से रक्षा करते हैं. बदलते मौसम में थोड़ी सी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है जो आपको सप्‍ताह और महीने भर के लिए बिस्‍तर पर भेज सकती है।

हाथ धोना:  टॉयलेट जाने के बाद और खाना खाने से पहले हाथ जरूर धोना चाहिए इससे आप खुद को काफी हद तक इससे बचा सकते हैं,अक्‍सर लोग खांसने और छींकने के बाद हाथ नहीं धोते हैं जिसके कारण वायरस तेजी से फैलता है|

सैनेटाइजर का प्रयोग:  सैनेटाइजर बैक्‍टीरिया को मारता है अगर आपके पास पानी नहीं है तो आप सैनेटाइजर का उपयोग कर सकते हैं, इससे आप सर्दी-जुकाम से खुद को बचा सकते हैं|

 

हैंड ड्रायर का प्रयोग: ये मशीनें भले ही ज़ोर-शोर से चलती हैं लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती हैं, एयर ड्रायर तौलिये की तुलना में अधिक कीटाणु फैलाता है यदि उपलब्ध हो तो तौलिये का उपयोग करें।

हैंड शेक और हग करने से बचें : दोस्तों और रिश्तेदारों को छूने हाथ मिलाने या गले लगने से बचना चाहिए जो बीमार हैं खासकर अगर वे खांसने और छींकने वाले हैं,अगर आप स्‍वयं इस चीज से परेशान हैं तो आपको भी स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति से हाथ मिलाने या हग करने से बचना चाहिए।

"बचने के अन्‍य उपाय"

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करने के लिए विटामिन से भरपूर फल और सब्जियां खाएं.

यदि आपके पास कोई रूमाल नहीं है तो अपने हाथों के बजाय कोहनी के अंदर खासे.

 कोल्ड वायरस छूने से एक से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है विशेष रूप से रसोई या बाथरूम में फर्श को साफ रखें.