breaking news New

विकासखंडों में 11 से 17 अक्टूबर तक गांधी विचार यात्रा

विकासखंडों में 11 से 17 अक्टूबर तक गांधी विचार यात्रा
 कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक रू व्यापक तैयारी के दिए निर्देश
राजनांदगांव, 9 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्म दिवस के अवसर पर जिले के सभी विकासखंडों में 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक गांधी विचार यात्रा निकाली जाएगी। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने कल अधिकारियों की बैठक लेकर इस यात्रा की तैयारियों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने बैठक में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से गांधी विचार यात्रा आयोजित की जा रही है। इस पदयात्रा में त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के निर्वाचित जनप्रतिनिधि पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य शामिल होंगे। सप्ताह भर के गांधी विचार यात्रा के दौरान गांधी दर्शन के प्रचार-प्रसार के लिए स्कूलों, कॉलेजों और पंचायतों में विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। कलेक्टर श्री मौर्य ने बैठक में उपस्थित जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तनुजा सलाम को सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। 
श्री मौर्य ने कहा कि यात्रा की शुरूआत हर दिन सुबह 11 बजे से की जाए। यात्रा में स्कूल-कॉलेज के बच्चों, एनएसएस और आम नागरिकों की भागीदारी होनी चाहिए। यात्रा के दौरान सभाओं में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों और विचारों से संबंधित उद्बोधन दिए जाए। गांधी दर्शन के अलावा महात्मा गांधी के नेतृत्व में हुए विभिन्न आंदोलनों, पंचायती राज व्यवस्था, अस्पृश्यता निवारण, स्वच्छता आंदोलन तथा स्वतंत्रता आंदोलन के संबंध में विचार यात्रा के दौरान लोगों को जानकारी दी जानी है। छोटे वाहनों में गांधी जी के भजनों को लाऊड स्पीकरों के जरिए बजाया जाए। 

उन्होंने कहा कि विकासखंडों में आयोजित गांधी विचार यात्रा के दौरान गांधीजी के जीवन दर्शन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना है। प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों के साथ ही महाविद्यालयों में भी इस दौरान महात्मा गांधी की जीवनी पर आधारित वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं नाटक होंगे। विकासखंड स्तर पर प्रभात फेरी का आयोजन भी किया जाए।

ग्राम पंचायत सम्मेलनों में त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, स्वसहायता समूह के सदस्य और युवा गांधीजी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर चर्चा करेंगे। बैठक में अपर कलेक्टर ओंकार यदु, संयुक्त कलेक्टर एमडी तिगाला, नगर निगम राजनांदगांव के आयुक्त चंद्रकांत कौशिक सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।