breaking news New

Breaking : किसानों को एमएसपी की गारंटी दे सकती है सरकार, आज किसान संगठनों से सरकार की दूसरी बातचीत, किसान संगठनों की कानून वापस लेने की मांग

Breaking : किसानों को एमएसपी की गारंटी दे सकती है सरकार, आज किसान संगठनों से सरकार की दूसरी बातचीत, किसान संगठनों की कानून वापस लेने की मांग

नई दिल्ली: कृषि कानून का विरोध कर रहे किसानों से आज दोपहर 12 बजे सरकार की चौथे दौर की वार्ता होगी. वहीं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने फिर की किसानों से आंदोलन रोकने की अपील की है. कृषि मंत्री ने कहा कि रास्ते जाम होने से लोग परेशान हो रहे हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह गृह मंत्री अमित शाह से आज मुलाकात करेंगे. वार्ता से आगे की रणनीति तय हो सकती है.

सूत्रों के मुताबिक एमएसपी को लेकर सरकार का रुख सकारात्मक है. एमएसपी खत्म नहीं होगा. सरकार लिखित में दे सकती है. कम जमीन वाले किसानों को गारंटी मिल सकती है. सरकार को संसद के विशेष सत्र की जरूरत नहीं.  

किसानों और सरकार की वार्ता से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे. दोनों नेताओं के बीच सुबह 9 बजे से 10 बजे के बीच बात हो सकती है. इस वार्ता में किसान आंदोलनको हल निकालने पर सहमति बन सकती है. इससे पहले गतिरोध तोड़ने के लिये गृह मंत्री अमित शाह के साथ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल की बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक चौथे दौर की बातचीत के बाद सरकार 3 मंत्रालयों के अफसरों की टीम बना सकती है.

सरकार समझाएगी, किसान समझेंगे?
- किसानों से सरकार के सचिव स्तर के अधिकारी चर्चा करेंगे
- इस टीम में कृषि, गृह और वाणिज्य मंत्रालय के अफसर रहेंगे
- ये अधिकारी कृषि कानूनों पर किसानों की शंकाएं दूर करेंगे

वहीं बातचीत से पहले कई किसान संगठनों ने सरकार से संसद का विशेष सत्र बुलाकर कानून वापस लेने की मांग की है.