breaking news New

खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण लॉन्च करेगा नया सॉफ्टवेयर

खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण लॉन्च करेगा नया सॉफ्टवेयर


      रायपुर।  खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) खाद्य अनुज्ञप्ति, पंजीयन सेवाओं के लिए उन्नत सॉफ्टवेयर एफओएससीओएस (FoSCos) लॉन्च करने जा रहा है। यह सॉफ्टवेयर वर्तमान में प्रचलित एफएलआरएफ प्रणाली की जगह लेगा। यह सॉफ्टवेयर एक सिंगल नियामक प्लेटफार्म होगा। जिस पर खाद्य व्यवसायियों द्वारा अनुज्ञप्ति, पंजीयन आवेदन, वार्षिक रिटर्न दाखिल करने आदि का कार्य किया जा सकेगा।  प्रथम चरण में यह नया सॉफ्टवेयर 9 राज्यों तमिलनाडु, गुजरात, गोवा, दिल्ली, ओड़िशा, मणिपुर, चण्डीगढ़, पाण्डुचेरी एवं लद्दाख में लॉन्च किया जाएगा। इन राज्यों में ट्रायल के बाद शीघ्र ही अन्य राज्यों में लॉन्च करने की योजना है। 

        नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने बताया कि खाद्य व्यवसायी एफएलआरएस सॉफ्टवेयर के आईडी से ही नये सॉफ्टवेयर को एफओएससीओएस का उपयोग कर सकेंगे। एफएलआरएस सॉफ्टवेयर में खाद्य विनिर्माताओं को विनिर्माण किए जाने वाले खाद्य पदार्थों का नाम लिखना पड़ता था। अब नये सॉफ्टवेयर में खाद्य निर्माताओं को विनिर्माण किए जाने वाले मानकीकृत खाद्य पदार्थों का ड्राप बॉक्स से चयन करना होगा, जिससे खाद्य पदार्थों की श्रेणी में एकरूपता आएगी। 

         खाद्य कारोबारियों की जानकारी के लिए एफओएससीओएस सॉफ्टवेयर का होम पेज  http://foscos.fssai.gov.in में यूजर मैनुअल, वीडियो ड्यूटोरियल, पीपीटी उपलब्ध कराए गए हैं। नये उपयोगकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण एफओएससीओएस सॉफ्टवेयर का ट्रेनिंग वर्जन  https://fcstraining.fssai.gov.in भी उपजब्ध है। इसके साथ ही खाद्य कारोबारकर्ताओं की सहायता के लिए हेल्पलाईन नम्बर 1800112100 एवं ई-मेल helpdesk-foscos@fssai.gov.in की सुविधा दी गई है।