breaking news New

महाराष्ट्र में भाजपा 92, शिवसेना 62 सीटों पर आगे

महाराष्ट्र में भाजपा 92, शिवसेना 62 सीटों पर आगे

मुंबई, 24 अक्टूबर। महाराष्ट्र वोटों की गिनती जारी है. जहां भाजपा 92 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं शिवसेना 62 सीटों पर आगे चल रही है. यह शुरुआती बढ़त दिखाती है कि एनडीए गठबंधन सत्ता में वापसी करेगा.

राज्य में 288 विधानसभा क्षेत्र हैं और बहुमत का आंकड़ा 145 है. महाराष्ट्र में 235 महिलाओं सहित 3,237 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

विपक्षी एनसीपी और कांग्रेस अपने क्षेत्रों में पकड़ बनाए हुए हैं. कांग्रेस 38 और एनसीपी 51 सीटों पर आगे चल रही है.

चुनाव में पहली बार उतरी वंचित बहुजन अघाड़ी 3 सीटों पर आगे है, वहीं राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) को शुरुआती रुझानों में दो सीटों पर बढ़त मिली हुई है.

शुरुआती रुझानों में पीछे रहने वाले मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नागपुर की दक्षिण पश्चिम सीट पर आगे चल रहे हैं.  नागपुर की कुल 12 सीटों में छह पर आगे चल रही है.

पहली बार चुनाव के मैदान में उतरे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट पर आगे चल रहे हैं. वहीं एनसीपी का गढ़ माने जाने वाले पश्चिम महाराष्ट्र में एनसीपी भाजपा में कांटे की टक्कर चल रही है.

बारामती में पूर्व उपमुख्यमंत्री अजित पवार भाजपा के गोपीचंद पडलकर से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस के अशोक चह्वाण अपनी भोकर सीट पर आगे चल रहे हैं, विलासराव देशमुख के बेटे अमित देशमुख भी अपनी परंपरागत लातूर सीट से आगे चल रहे हैं.

 सोमवार को हुए मतदान में कुल 60.46 फीसदी वोट पड़े थे. वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनावों में राज्य में 63.38 फीसदी मतदान हुआ था.

कोल्हापुर के करवीर विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक मतदान हुआ था, जहां 83.20 फीसदी वोट पड़े, वहीं सबसे कम वोट दक्षिण मुंबई के कोलाबा इलाके में 40.20 फीसदी हुआ.

एक्जिट पोल में भाजपा-शिवसेना गठबंधन के आसानी से सत्ता हासिल करने की संभावना प्रकट की गयी है.

राज्य में भाजपा ने 164 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, जिसमें छोटे सहयोगी दल भी हैं, जो पार्टी के चुनाव चिह्न कमल के तहत चुनाव लड़ रहे हैं. सहयोगी शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

दूसरी ओर, कांग्रेस ने 147 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सहयोगी राकांपा ने 121 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं.

अन्य दलों में राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 101 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं. चुनाव में 1,400 निर्दलीय उम्मीदवार भी ताल ठोक रहे हैं.

2014 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63, कांग्रेस ने 42 और राकांपा ने 41 सीटें जीतीं थी.

दो विधायकों कृष्ण घोड़ा (पालघर) और बाला सावंत (बांद्रा-पूर्व) के निधन के कारण बाद में दो उपचुनाव हुए थे. शिवसेना ने दोनों सीटों पर अपनी जीत बरकरार रखी थी.

सोमवार को राज्य की सतारा लोकसभा क्षेत्र का भी उपचुनाव हुआ, यहां पर 67.15 प्रतिशत मतदान हुआ है.(भाषा)