breaking news New

बिहार चुनाव : राहुल गांधी के अपील को लेकर भाजपा पहुंची चुनाव कमीशन

बिहार चुनाव : राहुल गांधी के अपील को लेकर भाजपा पहुंची चुनाव कमीशन

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर आरोप हुए कहा  कि राहुल गांधी ने मतदाताओं से अपील की थी कि वे महागठबंधन के प्रत्याशियों के लिए वोट करें। जबकि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान हो रहा है। इसी  एक अपील को लेकर भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की है। 

राहुल गांधी की जिस अपील को भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव आयोग के सामने शिकायत का आधार बनाया है उसमें राहुल गांधी ने मतदाताओं से अपील करते हुए लिखा था, "इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए।  राहुल गांधी ने यह अपील बुधवार सुबह 8.31 मिनट पर की थी। 

इस अपील में राहुल गांधी मतदाताओं से मतदान की अपील तो कर रहे हैं, लेकिन साथ में इस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया है जिस तरह की भाषा में चुनाव प्रचार किया जाता है। भारतीय जनता पार्टी ने यही आधार बनाकर चुनाव आयोग से राहुल गांधी की शिकायत की है।

जहां तक मतदान के दिन मतदाताओं से मतदान की अपील करने की बात है तो उसमें चुनाव आचार संहिता का उलंघन नहीं है लेकिन मतदाताओं से किसी दल के प्रत्याशियों के लिए मतदान करने की अपील करना चुनाव आचार संहिता का उलंघन माना जाता है।