breaking news New

कोरोनावायरस को लेकर चेताया कनाडा और आस्ट्रेलिया ने

कोरोनावायरस को लेकर चेताया कनाडा और आस्ट्रेलिया ने

माॅस्को, 21 जनवरी | (स्पूतनिक) कनाडा और आस्ट्रेलिया के प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को नये तरह के खतरनाक कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बारे में चेताया है और दोनों देशों ने वायरस के संभावित वाहकों को पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग प्रक्रिया अपनाने का फैसला किया है। चीन के वुहान में पिछले महीने एक रहस्यमयी न्यूमोनिया फैल गया था जिसकी पुष्टि चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नए प्रकार के कोरोनावायरस के रूप में की है।

वुहान म्यूनिसिपल स्वास्थ्य समिति ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि इस वायरस की चपेट में आने वाले हर चौथे व्यक्ति की मौत हो गयी है। शहर में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 198 हो गयी है। आस्ट्रेलिया और कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने हालांकि कहा है कि उनके देश में संक्रमण का खतरा कम है।

कनाडा की मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा टैम ने कहा, “इसे गंभीरता से लेते हुए इसको लेकर सतर्कता बरतने और तैयार रहने की जरूरत है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि किसी भी तरह की दहशत या अत्याधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। दोनों देशों के अधिकारियों ने बताया कि उनके देश हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की प्रक्रिया अपनायेंगे।

सुश्री टैम ने कहा कि वुहान से कनाडा तक की कोई सीधी फ्लाइट नहीं है, इसके बावजूद चीन के यात्रियों को यहां आने के बारे में सीमा अधिकारियों को अवगत कराना होगा। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की कि नया वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है। दक्षिण कोरिया, जापान और थाईलैंड में कोरोनावायरस के नये मामले सामने आ रहे हैं।वार्ता