breaking news New

कोरोना काल में किसानों ने कमाए लाखों रुपये, पढ़िए पूरी खबर

कोरोना काल में किसानों ने कमाए लाखों रुपये, पढ़िए पूरी खबर

रायपुर। छत्तीसगढ़  के कोरिया जिले में कोरोना के दौरान सामूहिक बाड़ियों के कृषकों ने शकरकंद कटिंग व लेमन ग्रास स्लिप्स विक्रय कर मात्र 6 महीने में 13 लाख से भी अधिक रूपए का आर्थिक लाभ प्राप्त किया है।

        नरवा, गरुवा, घुरवा अउ बाड़ी योजना और मनरेगा के अंतर्गत पड़त भूमि विकास कार्यक्रम के अंतर्गत सामूहिक बाड़ियों के कृषकों ने स्व-उद्यमिता को अपनाकर शंकरकंद और लेमन ग्रास की खेती शुरू की। जिसका बेहतर प्रतिसाद किसानों को मिलने लगा है। उद्यानिकी विभाग को इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर एवं कृषकों की सामूहिक बाड़ियों से कुल 6 लाख 65 हजार शकरकंद कटिंग की आपूर्ति की गयी है, जिसके एवज में सामूहिक बाड़ी के कृषकों को कुल राशि रूपए 11 लाख 63 हजार 750 रूपए का चेक संसदीय सचिव श्रीमती अम्बिका सिंहदेव की विशेष मौजूदगी में बीते दिनों प्रदान किया गया।   

       इसी तरह लेमन ग्रास से अभी तक लगभग 50 लीटर सुगन्धित तेल निकला जा चुका है तथा लाई व दुधानिया के सामूहिक बाड़ी के कृषकों को 2,12,600 लेमन ग्रास स्लिप्स उद्यानिकी विभाग को आपूर्ति करने हेतु कुल राशि रूपए एक लाख 59 हजार 450 प्रदाय की गयी है, साथ ही 43 हजार शकरकंद कटिंग्स अंबिकापुर उद्यानिकी विभाग को दुधानिया व उमझर की सामूहिक बाड़ी से प्रदाय की गयी है, जिसकी राशि रूपए 75 हजार 250 सामूहिक बाड़ी के कृषकों को प्रदाय की जायेगी।