breaking news New

जिला कांग्रेस भवन में धूमधाम से पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती मनाई गई

जिला कांग्रेस भवन में धूमधाम से पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती मनाई गई

दंतेवाड़ा, 14 नवंबर। कांग्रेस भवन में आज कांग्रेसियों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती मनाई। सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर उनके चित्र पर माल्यर्पण किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक देवती कर्मा ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू का स्वतंत्रता आंदोलन में महवपूर्ण भूमिका रही है। आज का दिन हमारे देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि उन्हें बच्चों से प्यार था। उन्होंने आगे कहा कि बच्चे भविष्य के नागरिक हैं इसलिए एक अच्छा नागरिक बनाने के लिए बच्चों पर ध्यान देना काफी जरूरी है। अगर हम बच्चों में शुरू से ही अच्छी चीजों की आदत डालेंगे तो उन्हें आगे अच्छा नागरिक बनने में आसानी होगी।

विधायक देवती कर्मा ने कहा कि भारत में बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा पर खास जोर देने की जरुरत है क्योंकि आज के बच्चे ही कल देश को चलाएंगे। राष्ट्र निर्माण के लिए बच्चों का बेहतर चरित्र निर्माण जरूरी है। ब्लॉक अध्यक्ष अजय मरकाम ने कहा कि भारत में बच्चों को कई मूलभूत सुविधाएं हासिल हैं जैसे भारत में 14 वर्ष तक के सभी बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार हासिल है। 18 वर्ष तक के किसी भी बच्चे से मजदूरी नहीं करवाई जा सकती है यह कानून अपराध है। आज के बच्चे को कल का नागरिक बनना है इसलिए यह जरूरी है कि उसे बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य मिले। 

कार्यक्रम में वरिष्ठ कांग्रेसी वीरेन्द्र गुप्ता, पीएन उड़कुड़े, राजकुमार तामो, सुलोचना कर्मा, मुकुंद ठाकुर, शिवराम, रायतु मण्डावी, सोमारू, कवि सिन्हा सहित अनेक कांग्रेसी मौजूद थे।